trendingPhotosDetailhindi4035063

Weak Bones में नई जान डाल देंगे विटामिन D-कैल्शियम Rich Fruits

हाई यूरिक एसिड या जोड़ों के दर्द के साथ ही अगर आप हडि्डयों की कमजोरी से जूझ रहे तो आपके लिए कुछ फल दवा के समान काम करेंगे.

fruits for joints: हाई यूरिक एसिड या जोड़ों के दर्द के साथ ही अगर आप हडि्डयों की कमजोरी से जूझ रहे तो आपको कुछ फल जरूर खाने चाहिए. ये फल आपकी समस्‍या को दूर करने के साथ ही आपकी हडि्डयों को मजबूती देंगे.

1.कैल्शियम विटामिन डी से भरे ये फल हडि्डयां बना देंगे मजबूत

कैल्शियम विटामिन डी से भरे ये फल हडि्डयां बना देंगे मजबूत
1/7

यूरिक एसिड की समस्या से ही नहीं, हडि्डयों की कमजोरी से भी जोड़ों मे दर्द होता है. विटामिन डी और कैल्शियम की कमी भी एक बड़ी वजह होती है दर्द की. लेकिन कुछ फल आपकी इन समस्या को दूर  करने में बहुत कारगर साबित होंगे.



2.पपीता खाने की डाल लें रोज आदत

पपीता खाने की डाल लें रोज आदत
2/7

विटामिन ए और सी और फाइबर से भरा पपीता हड़्डियों की मजबूती के लिए भी काम करता है. पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम कार्ब्स, फैट और प्रोटीन को तोड़ता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. साथ ही ये यूरिक एसिड को भी कम करने का काम करता है। यूरिक एसिड का लेवल कम होने से हडि्डयों का क्षरण रुकता है और वे मजबूत होती हैं.
 



3.सेब में यूरिक एसिड के कम करने का दम

सेब में यूरिक एसिड के कम करने का दम
3/7

सेब आयरन से लेकर कैल्शियम और विटामिन सी भरा होता है. ये पोषक तत्व कोलेजन और हड्डियों के नए टिश्यू बनाने के लिए जरूरी हैं. इनके अलावा सेब में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं. यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब खाएं या एप्पल साइडर विनेगर को पीना शुरू कर दें.
 



4.स्ट्रॉबेरीज में है हडि्डयों को मजबूत बनाने का गुण

स्ट्रॉबेरीज में है हडि्डयों को मजबूत बनाने का गुण
4/7

स्ट्रॉबेरी स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये फल फ्री रैडिकल डैमेज के प्रभाव को कम करती हैं और विटामिन सी की अधिकता के चलते ये कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाती है और विटामिन डी के साथ मिलकर हड्डियों को मजबूती देती है. स्ट्रॉबेरीज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व शरीर में नई हड्डियों का निर्माण करते हैं.
 



5.कमजोर हड्डियों का इलाज अनानास

कमजोर हड्डियों का इलाज अनानास
5/7

पोटैशियम से भरपूर अनानास हड्डियों के लिए भी बेस्‍ट है.  अनानास कैल्शियम और विटामिन ए से भरपूर होता है। गर्म के दिनों में अनानास के ठंडे स्लाइस आपको तरोताजा कर देते हैं.



6.संतरा है विटामिन डी की खान

संतरा है विटामिन डी की खान
6/7

संतरे विटामान डी और सी से भरा होता है. कैल्शियम और विटामिन डी दोनों ही इस फल से मिलता है और ये तीनों ही चीजें यूरिक एसिड और हड्डियों के लिए बेस्ट होती हैं. रोजाना संतरे के जूस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा यह विटामिन का भी भंडार है, इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है.

 



7.पोटेशियम से भरा केला भी फायदेमंद

पोटेशियम से भरा केला भी फायदेमंद
7/7

पाचन को दुरुस्त रखने के अलावा केला मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है।. यह पोषक तत्व हड्डी और दांतों की संरचना के विकास में एक अहम भूमिका निभाता है. इसलिए रोजाना एक केला खाने से कमजोर हड्डियों को ताकत मिलती है.
 



LIVE COVERAGE