trendingPhotosDetailhindi4051145

Bad Cholesterol Food : खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं ये टेस्टी फूड्स, आज से करें परहेज वरना..

High Cholesterol Food - इन फूड्स को खाने से आपके खून में Bad Cholesterol की मात्रा बढ़ जाती है. जानिए वे कौन से फूड हैं जो आप रोजाना खाते हैं

डीएनए हिंदी : High Cholesterol Food - कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या लोगों को बहुत परेशान कर रही है, इसकी वजह से दिल की बीमारी,(Heart Problem) बीपी,(BP) डायबिटीज (Diabetes) और भी कई बीमारियां शरीर में घर करती हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो शरीर में हॉर्मोन, विटामिन का उत्पादन करने में मदद करता है लेकिन खून में अगर गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगे तो दिक्कत बढ़ जाती है. हमारे खाने पीने की कुछ ऐसी आदतें हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol Level) लेवल बढ़ा देती हैं. 

यह भी पढ़ें- पिज्जा खाने से हो सकता है कैंसर, जानिए क्या कहती है स्टडी

1.नुकसान 

नुकसान 
1/6

अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तो इसका सीधा असर दिल पर पड़ता है, हार्ट अटैक की समस्या बढ़ जाती है, मोटापा और बीपी भी बढ़ता है. इसलिए आप जो भी खाते हैं उसका पूरा ध्यान रखें, फ्राइड चीजें कम खाएं.



2.तली भुनी चीजें 

तली भुनी चीजें 
2/6

अगर आप फ्राइड चीजें खाती हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना तय है, इसलिए खाने में आप कौन सा तेल यूज करती हैं इसका ध्यान रखें. सेहतमंद खाद्य तेल या फिर एयर फ्रायर का इस्तेमाल करें. लोगों को तली-भुनी चीजें कभी कभी ही खानी चाहिए, क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है. उनमें ट्रांस फैट भी हो सकता है. ट्रांस फैट कई अलग अलग तरह से स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. इससे दिल की बीमारी, मोटापा भी बढ़ता है. 
 



3.केक, कुकीज

केक, कुकीज
3/6

केक, कुकीज , पेस्ट्री में बहुत ज्यादा शुगर और एक्स्ट्रा कैलरी होती है, जो शरीर और दिल के लिए नुकसानदायक है. इन्हें खाने से शरीर में ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. जिससे दिल की बीमारी होने का जोखिम बढ़ जाता है. ये चीजें अक्सर खाने से आपकी सेहत को नुकसान होता है और वजन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है. इनमें कोई पोषक तत्व नहीं होते 



4.प्रोसेस्ड मीट 

प्रोसेस्ड मीट 
4/6

मीट में काफी फैट और प्रोटीन होता है, लेकिन जब उसे प्रोसेस्ड किया जाता है तब उसमें नमक ज्यादा होता है. प्रोसेस्ड मीट में हॉट डॉग बहुत फेमस है, इससे दिल को खतरा हो सकता है और आपको कोलोन कैंसर का खतरा भी हो सकता है. इन मांस में फैट बहुत ज्यादा रहता है 
 



5.बेक्ड फूड 

बेक्ड फूड 
5/6

इन फूड्स में ब्रेड, बर्गर,पिज्जा जैसे आईटम्स होते हैं, जिन्हें बेक किया जाता है. इनमें चीज और मैदा होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाती है. इसलिए इन चीजों से परहेज करें क्योंकि इन चीजों में काफी ज्यादा एलडीएल होता है. जो एथेरोस्क्लेरोसिस कर सकता है. इस बीमारी में रक्तवाहिनियों में प्लाक (कोलेस्ट्रॉल,फैट,कैल्शियम एवं खून में पाए जाने वाले अन्य तत्वों से बना)जम जाता है और शरीर के लिए नुकसान करता है.
 



6.जंक फूड 

जंक फूड 
6/6

जंक फूड के नुकसान से हर कोई परिचित हैं, सभी को पता है कि Junk Food खाने से वजन बढ़ता है और खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल भी. लोग आजकल जंक फूड बहुत खाते हैं, उसमें सैचुरेटेड ऑयल होता है जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. 



LIVE COVERAGE