trendingPhotosDetailhindi4038488

Insomnia : रात-रात भर जागते रहने की इस बीमारी से हैं परेशान तो भगाएं इन आसान टिप्स से

Insomnia Remedies-

Insomnia Remedies- स्वस्थ दिनचर्या के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. लेकिन व्यक्ति रात को सोते समय केवल करवटें ही बदलता रह जाता है तो यह चिंता का विषय है. इसके साथ बीच-बीच में नींद का खुल जाना भी कई समस्याओं को आमंत्रित कर सकता है. ऐसे में जिन लोगों में यह समस्या देखी जाती है तो वे लोग इंसोम्निया या अनिद्रा (Insomnia or Sleeping Disorder) से पीड़ित हो सकते हैं. यह परेशानी आगे चलकर कई परेशानियों का घर बन सकती है. यह न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है कुछ आसान उपायों से व्यक्ति इस बीमारी से छुटकारा पा सकता है. आइए जानते हैं. 

1.Remedies for Insomnia- टाइम टेबल बनाना है जरूरी

Remedies for Insomnia- टाइम टेबल बनाना है जरूरी
1/5

किसी भी समस्या से निपटने के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है. इसलिए नींद के लिए भी टाइम टेबल या समय तय कर लें और उसका पालन करें. इससे आपके सोने की आदत में सकारात्मक बदलाव आएगा और आप अच्छी नींद ले पाएंगे. 



2.Prevent Sleeping Disorder- खान-पान पर रखें ध्यान

Prevent Sleeping Disorder- खान-पान पर रखें ध्यान
2/5

अच्छी नींद के लिए अच्छा खान-पान बहुत जरूरी है. इसलिए अपने डाइट में पौष्टिक आहार को ही शामिल करें. साथ ही हो सके तो सोने से पहले 1 गिलास गरम दूध पी लें. इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और नींद भी अच्छी आएगी. 



3.Prevent Insomnia- साफ-सुथरी जगह पर आती है अच्छी नींद

Prevent Insomnia- साफ-सुथरी जगह पर आती है अच्छी नींद
3/5

इस बात का ध्यान रखें कि जिस जगह पर आप सोते हैं वहां आस-पास सफाई जरूर रखें. वह इसलिए क्योंकि सफाई और नींद आपस में जुड़े हुए हैं. आप सुकून भरी नींद के लिए धीमी आवाज पर कोई मधुर गीत चला सकते हैं. 



4.Insomnia Cure- सोने से पहले इन चीजों से बनाएं दूरी

Insomnia Cure- सोने से पहले इन चीजों से बनाएं दूरी
4/5

कई विशेषज्ञ यह बताते हैं कि व्यक्ति को सोने से 1 से 2 घंटे पहले किसी भी प्रकार के गैजेट्स से दूरी बना लेनी चाहिए. यह सेहत के लिए बहुत जरूरी है. 



5.Insomnia Reason- तनाव को न होने दें हावी

Insomnia Reason- तनाव को न होने दें हावी
5/5

व्यक्ति के दिमाग में जितना अधिक तनाव होता है वह उससे अधिक अनिद्रा की चपेट में आने लगता है. इसलिए आम जीवन में खासकर सोने से पहले अधिक तनाव ना लें और अच्छे विचारों को मन में आने दें. ऐसा करने से अच्छी नींद आती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE