trendingPhotosDetailhindi4044655

इन 5 चीजों का रस Kidney को अंदर से करता है साफ, बढ़ जाएगी गुर्दे की फिल्‍टरेशन की क्षमता

Kidney Detoxification Naturally: किडनी शरीर के उन अंगों में शामिल है, जिनके खराब होने की बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। हम आपको बता रहे हैं कि किडनी को कैसे साफ और स्वस्थ रखें.

हमारे शरीर में किडनी (Kidney) की अहमियत से कोई इनकार नहीं कर सकता. जैसे किडनी हमारे शरीर से गंदगी को बाहर करके हमें स्वस्थ बनाए रखती है, वैसे ही हमारी भी जिम्मेदारी है कि किडनी का खास खयाल रखें. किडनी का खराब होना घातक होता है और इसका इलाज भी काफी महंगा होता है. हम आपको कुछ घरेलू उपचार (home remedy) के जरिए भी किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है. इसमें पांच तरह के ड्रिंक्स (drinks) शामिल हैं, जिनके नियमित सेवन से आप अपनी किडनी को लंबी उम्र प्रदान कर सकते हैं. तो आइए जानें उन खास ड्रिंक्स के बारे में -

 

1.किडनी की बीमारी के लक्षण

किडनी की बीमारी के लक्षण
1/7

किडनी की बीमारी के लक्षणों में खुजली, हाई ब्लड प्रेशर, मांसपेशियों में मरोड़ या टखनों व पैरों में सूजन और मरोड़ शामिल है. इन संकेतों के नजर आते ही अपनी डाइट से नमक कम कर दें और कुछ खास चीजों से बने रस और काढ़े का सेवन करें. साथ ही बिना देरी से डॉक्टर से मिलें. 
 



2.कच्‍ची हल्‍दी का काढ़ा

कच्‍ची हल्‍दी का काढ़ा
2/7

हल्दी (turmeric) में एंटी-इनफ्लेमेटरी (anti-inflametary) गुण होते हैं, जो किडनी को गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. इससे ब्लड प्रेशर (blood pressure) कंट्रोल में रहता है. ब्लड प्रेशर में असंतुलन से किडनी पर बुरा असर पड़ता है और इसके खराब होने के चांसेज बढ़ जाते हैं. कच्‍ची हल्दी का काढ़ा पीने से किडनी के फंक्शन में सुधार होता है. इसे बनाने के लिए उबलते पानी में एक चम्मच पिसी हुई हल्दी डालें. इसे 10 मिनट तक उबालें. थोड़ा नींबू का रस और एक चुटकी काली मिर्च (black peeper) मिलाएं पीएं. 
 



3.चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस
3/7

चुकंदर (beet root) का रस एक बेहतरीन किडनी क्लींजर माना जाता है. इसके जूस में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट (anti oxidents) पाया जाता है, जो हमारे शरीर में मांसपेशियों को कमजोर करने वाले और झुर्रियों (wrinkles) को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स (free radicals) को दूर करता है. यह अतिरिक्त कैल्शियम को हटाकर किडनी में पथरी (kidney stone) होने की आशंका कम करता है. यह खून साफ (blood purification) करने में किडनी की मदद करता है.



4.अदरक का रस

अदरक का रस
4/7

अदरक की चाय या उसका रस पीना किडनी को साफ करता है. अगर चाय पीएं तो इसमें दूध का इस्‍तेमाल बिलकुल न करें. रस में नींबू मिलाकर पीएं. ये रस किडनी में मौजूद दूषित तत्वों को बाहर निकालता है.  कच्‍चे अदरक को घिसकर रस निकाल लें या अदरक को पांच मिनट तक पानी में उबालें और हल्‍की चीनी मिला लें.  इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है और शरीर में अंदरूनी इन्फेक्शन भी नहीं होते हैं.
 



5.नींबू पानी  

नींबू पानी  
5/7

किडनी की सेहत के लिए नींबू (lemon) का रस सबसे अच्छा माना जाता है. यह न केवल हमारे शरीर से फैट (fat) घटाता है, बल्कि किडनी को भी साफ रखता है. नींबू और संतरे (orange) के रस में साइट्रेट (citrate) होता है जो किडनी से कैल्शियम (calcium) को हटाने में मदद करता है. इससे किडनी में स्टोन (stone) नहीं बनने पाता, जो यूरिन इंफेक्शन (urine infection) का भी कारण होता है. यानी नींबू के सेवन से आप एक साथ तीन फायदे पाते हैं.



6.क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी जूस
6/7

क्रैनबेरी (craneburry) का रस यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण का प्रभावी इलाज है. चूंकि यह पहले किडनी के माध्यम से फिल्टर हो जाता है, इसलिए किडनी को भी साफ करता है. यूरिन इंफेक्शन काफी तेजी से बढ़ता है और जल्दी इलाज न किया जाए तो इससे किडनी पर भी खतरा रहता है. ये बैक्टीरिया जब किडनी तक पहुंच जाते हैं तो बहुत घातक साबित होते हैं. क्रैनबेरी का रस किडनी की पथरी को भी रोक सकता है. क्रैनबेरी जूस में कुछ नहीं मिलाना चाहिए. क्रैनबेरी का जूस थोड़ा तीखा हो सकता है, इसलिए पानी मिला सकते हैं.
 



7.करी पत्‍ते का रस

करी पत्‍ते का रस
7/7

करी पत्ते में नुचरली शरीर और ब्‍लड की गंदगी को साफ करने का गुण मौजूद है. इसकी पत्तियों के रस को पीएं या इसे उबाल कर काढ़ा बना लें और तब पीएं. 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

   



LIVE COVERAGE