trendingPhotosDetailhindi4054809

Vitamin E Rich Foods: इस विटामिन की कमी से होती है थकान, कमजोरी, डाइट में लें पालक, शिमला मिर्च

Vitamin E Rich Foods-शरीर में विटामिन ई की कमी से कई समस्याएं होती हैं. अपनी डाइट में ये फूड्स शामिल करें और कमी को पूरा करें

डीएनए हिंदी: Vitamin E Rich Foods- हेल्दी रहने के लिए जैसे आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही विटामिन ई की भी बहुत ज्यादा आवश्यकता है. इसकी कमी से शरीर में कई नुकसान होते हैं. विटामिन ई वसा में घुलनशील एक ऐसा विटामिन हैजो मानव शरीर द्वारा उपयोग किया जाने वाला एकमात्र अल्फा-टोकोफेरोल है. विटामिन ई की कमी से बाल, स्किन, ब्रेस्ट, हड्डियां और भी कई अंग प्रभावित होते हैं. इसकी कमी से लिवर में भी परेशानी बढ़ जाती है. आज से ही अपनी डाइट में दूसरे विटामिन के खाद्य पदार्थों के साथ इसे भी शामिल करें. 

1.विटामिन ई की कमी से बीमारी

विटामिन ई की कमी से बीमारी
1/6

विटामिन ई का काम एंटीऑक्सिडेंट के रूप में है. यह कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को साफ करता है, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और हृदय की धमनियों में थक्कों को बनने से रोकता है. 



2.पुरुष-महिलाओं को कितना लेना चाहिए विटामिन ई

पुरुष-महिलाओं को कितना लेना चाहिए विटामिन ई
2/6

शरीर में विटामिन ई की कमी से आपको मांसपेशियों में कमजोरी,चलने-फिरने में कठिनाई,हाथ-पैरों का सुन्न होना,दृष्टि से संबंधित परेशानी हो सकती है. इसके साथ ही ब्रेस्ट से जुड़ी दिक्कत भी हो सकती है. महिलाओं को विटामिन ई का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुषों और महिलाओं को रोजाना 15 मिलीग्राम विटामिन ई की जरूरत होती है.
 



3.मांसपेशियां कमजोर, थकान

मांसपेशियां कमजोर, थकान
3/6

मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं.
चलने-फिरने में समस्या होगी
हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं.
दृष्टि से संबंधित समस्या हो सकती है.
 



4.स्किन प्रॉब्लम

स्किन प्रॉब्लम
4/6

इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है.
-स्किन को नुकसान होता है.
-सिहरन महसूस होती है.
 



5.बादाम और मूंगफली

बादाम और मूंगफली
5/6

मूंगफली का सेवन करने से फायदा मिलेगा. बादाम भी खा सकते हैं. एक दिन में आप 5-7 बादाम का सेवन करें, ताकि शरीर में विटामिन ई का लेवल बना रहे. इसके साथ ही कई और नट्स भी खा सकते हैं, सूरजमुखी के बीज का सेवन भी कर सकते हैं 



6.लाल शिमला मिर्च और पालक

लाल शिमला मिर्च और पालक
6/6

लाल शिमला मिर्च और पालक में आयरन भरपूर है. साथ ही विटामिन ई भी बहुत है. यह पाचन में मदद करता है. पालक विटामिन-ई का एक समृद्ध स्रोत है, जो आपको उचित ऑक्सीकरण प्रदान करता है. इससे आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहती है.



LIVE COVERAGE