Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heels to Heal: इन 7 चीजों से चुटकियों में दूर हो जाएगा एड़ियों के दर्द, पैरों का मोच या अकड़न भी होगा ठीक

एड़ियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वजन बढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना, हील या ऊंची एड़ी के जूते पहनना, शरीर में कैल्शियम की कमी आदि शामिल हैं. जानिए एड़ियों या पैरों के दर्द को ठीक करने के कुछ त्वरित घरेलू उपचारों के बारे में.

Latest News
Heels to Heal: इन 7 चीजों स�े चुटकियों में दूर हो जाएगा एड़ियों के दर्द, पैरों का मोच या अकड़न भी होगा ठीक

soothe sore feet -Heel pain 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल एड़ियों में दर्द और एड़ियों में दर्द एक आम समस्या बन गई है. वैसे तो पैरों में दर्द किसी भी मौसम में परेशान कर सकता है, खासकर सर्दी के मौसम में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है. पैरों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें वजन बढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना, हील या ऊंची एड़ी वाले जूते पहनना, शरीर में कैल्शियम की कमी आदि शामिल हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरह की दवाएं लेते रहते हैं. 

लेकिन जैसे ही दवा का असर ख़त्म हो जाता है, दर्द फिर से बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप पैरों के दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं. यहां जानिए इनके बारे में:

1. अदरक
एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दो कप पानी में थोड़ी सी अदरक डालें. इसके बाद इसे उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तो इसमें तीन बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. इससे आप एड़ियों के दर्द से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

2. हल्दी
एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी की मदद ले सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए हल्दी वाले पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं. आप चाहें तो हल्दी वाले दूध का सेवन भी कर सकते हैं. इसके सेवन से दर्द और सूजन कम हो जाएगी.

3. मछली
आप अपने आहार में मछली को शामिल करके भी एड़ियों के दर्द और सूजन से राहत पा सकते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो दर्द और सूजन को कम करने के अलावा हड्डियों को भी मजबूत बनाता है.

4. सेब का सिरका
अगर आपकी एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या है तो सेब का सिरका इसमें आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए थोड़ा सा पानी गर्म कर लें, फिर इसमें एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदें डालकर मिला लें. अब इससे अपने पैरों की मालिश करें. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

5. सेंधा नमक
एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें और फिर इसमें दो से तीन चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. इसके बाद इस पानी से अपने पैरों को 10-15 मिनट तक भिगोकर रखें. ऐसा करने से आपको एड़ी के दर्द और सूजन से काफी राहत मिलेगी.

6. लौंग के तेल से मालिश करें
एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए प्रभावित जगह पर लौंग के तेल की मालिश करें. ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है. अगर आपके पैरों में किसी भी तरह का दर्द है तो आप लौंग के तेल से मालिश कर सकते हैं. इससे आपको लाभ मिलेगा.

7. बर्फ लगाएं
एड़ियों में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार प्रभावित जगह पर बर्फ लगाएं. इसके लिए बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेटकर दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे लगाएं. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement