Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल, इन्हें खाने के है और भी फायदे

चावल शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. शुगर के मरीजों के लिए ब्राउन राइस बेस्ट ऑप्शन है. यह दिल से जुड़ी बीमारी होने के खतरें भी कम करता है

Latest News
Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल, इन्हें खाने के है और भी फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज (Diabetes Disease) आज के समय में एक गंभीर समस्या बन चुकी है. यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेने लगी है. इस बीमारी से प्रभावित लोगों को डॉक्टर चावल का सेवन  करने से मना करते है, लेकिन फिर भी कुछ लोग परहेज नहीं कर पाते हैं. चावल शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. शुगर के (Sugar Patient) मरीजों के लिए ब्राउन राइस (Brown Rice) बेस्ट ऑप्शन है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह दिल से जुड़ी बीमारी होने के खतरों को भी कम करता है. आइए जानते हैं ब्राउन राइस खाने के फायदे क्या-क्या है...

ब्राउन राइस खाने के हैं ये फायदे (Brown Rice Eating Benefits)

-ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को ब्राउन राइस का सेवन करके कंट्रोल किया जा सकता है. इसे खाने से शुगर होने की संभावना ना के बराबर हो सकती है. 

-ब्राउन राइस में अधिक फाइबर पाया जाता है. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि वाइट राइस (White Rice) की तुलना में ब्राउन राइस खाना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ब्राउन राइस खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Diabetes Symptoms: किशोरावस्था में ही शरीर में दिखने लगे ये संकेत तो न करें इग्नोर, डायबिटीज के होते हैं लक्षण

-अगर आपका भी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तो ऐसे में ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.

-ब्राउन राइस (Brown Rice) में मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह तत्व कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

Hair Care Tips: एलोवेरा के सही इस्तेमाल से बालों की इन समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा, घने लंबे और मोटे हो जाएंगे बाल

-जख्मों को जल्दी भरने में भी ब्राउन राइस बेहद मददगार और फायदेमंद साबित होता है.

-ब्राउन राइस में कार्ब्स, कैलोरी, मैंगनीज, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और जिंक समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement