Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: शरीर से यूरिक एसिड को डिटर्जेंट की तरह साफ कर देगी ये पत्ती, किडनी की बढ़ेगी फिल्टरेशन क्षमता

शरीर में गंदगी जमा होने से किडनी की फिल्टरेशन क्षमता कम होने लगता है और ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने लगाता है लेकिन इन सारी समस्या का इलाज एक हरी पत्ती में छुपा है.

Latest News
Uric Acid Treatment: शरीर से यूरिक एसिड को डिटर्जेंट की तरह साफ कर देगी ये पत्ती, किडनी की बढ़�ेगी फिल्टरेशन क्षमता

Uric Acid And Kidney Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किडनी की फिल्टरेशन क्षमता यदि गड़बड़ होगी तो शरीर में गंदे पानी का स्तर बढ़ने लगेगा और प्यूरिन बाहर निकलने के बजाय ब्लड में समाहित होने लगेगा और इससे यूरिक एसिड का स्तर हाई होगा, जिससे जोड़ों में दर्द और आर्थराइटिस की समस्या भी होगी. यदि आप यूरिक एसिड या किडनी से जुड़ी किसी भी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए धनिया की हरी पत्ती अमृत का काम करेगी.

धनिया न केवल स्वाद के लिए बेस्ट है बल्कि इसके आयुर्वेदिक गुण भी बहुत हैं. इसके पत्ते में रक्त में क्रिएटिनि और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने का चमत्कारिक गुण होता है. ये यूरिन से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करता और यही कारण है कि किडनी पर से अतिरिक्त भार भी कम होता है और ये शरीर की गंदगी को आसानी से छान लेती है.

इसलिए धनिया है औषधि समान
हरा धनिया, क्रिएटिनिन (creatinine level) लेवल को कम करने के साथ ही सीरम यूरिया और खून से यूरिया नाइट्रोजन में भी कम करता है. धनिया में मौजूद Coriandrum sativum नामक यौगिक ही किडनी के हिस्टोलॉजिकल जख्म को ठीक करता है. यह फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स के साथ नेफ्रोप्रोटेक्टिव फाइटोकेमिकल गतिविधियों को बढ़ाता है और किडनी को क्लीन करने में मदद करता है.

इस तरह से बनाएं जूस

हरा धनिया पीस लें और इसमें सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर पीएं, सुबह खाली पेट लें या किसी भी खाने से आधा घंटा पहले पी लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement