trendingPhotosDetailhindi4010277

देश की ऐसी 5 जगह जहां भारतीयों के ही जाने पर लगा है BAN, केवल विदेशियों का होता है स्वागत

भारत एक ऐसा देश है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 15, 2022, 01:41 PM IST

हर साल बड़ी संख्या में यहां की खूबसूरती, सभ्यता, संस्कृति से प्रभावित लोग घूमने आते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां देश के नागरिकों के जाने पर ही नो एंट्री है. यानी अपने देश के लोग ही यहां नहीं जा सकते. इन जगहों पर केवल विदेशी पर्यटक ही घूम सकते हैं. 
 

1.फ्री कसोल कैफे, हिमाचल प्रदेश

फ्री कसोल कैफे, हिमाचल प्रदेश
1/5

हिमाचल प्रदेश के कसोल में स्थित फ्री कसोल कैफे में भारतीय लोगों का प्रवेश वर्जित है. इस कैफे का संचालन इजराइली मूल के लोग करते हैं. साल 2015 में कैफे ने एक भारतीय महिला को सर्व करने से साफ मना कर दिया था. कैफे का कहना था कि वह सिर्फ अपने मेंबर्स को ही सर्व करते हैं. इस घटना के बाद कैफे की काफी आलोचना भी हुई थी और इस पर नस्लवाद के आरोप भी लगे थे. 
 



2.रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई

रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई
2/5

चेन्नई स्थित रेड लॉलीपॉप हॉस्टल में एंट्री के लिए किसी भी व्यक्ति को पासपोर्ट को जरूरत होती है. भारत के आम नागरिकों के लिए यह हॉस्टल अपनी सेवाएं उपलब्ध नहीं कराता है. होटल का दावा है कि वह सिर्फ पहली बार भारत आने वाले पर्यटकों को ही सेवा प्रदान करता है.



3.यूनो-इन-होटल, बेंगलुरु

यूनो-इन-होटल, बेंगलुरु
3/5

बेंगलुरु शहर स्थित यूनो-इन नाम के एक होटल में भी भारतीय लोगों के जाने पर रोक थी. होटल में केवल जापान के लोग ही जा सकते थे. यह होटल साल 2012 में बनाया गया था. हालांकि फिर दो साल बाद ही नस्लीय भेदभाव के आरोपों के चलते इस होटल को बंद कर दिया गया था.
 



4.नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड, अंडमान-निकोबार

नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड, अंडमान-निकोबार
4/5

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के एक द्वीप नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड में सिर्फ आदिवासी निवास करते हैं. यह द्वीप बाहरी दुनिया से संपर्क नहीं रखता है. इस द्वीप पर बाहर से आए हुए किसी भी व्यक्ति का जाना वर्जित है.



5.ओन्ली फॉरेनर्स बीच, गोवा

ओन्ली फॉरेनर्स बीच, गोवा
5/5

कहा जाता है कि यहां कई ऐसे समुद्री बीच हैं जहां सिर्फ विदेशी पर्यटकों को ही एंट्री दी जाती है. देश के पर्यटकों का इन बीचों पर जाना बैन है.



LIVE COVERAGE