trendingPhotosDetailhindi4036160

Amarnath Yatra दो साल बाद आज से शुरू, 2,750 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना

Amarnath Yatra begin: 2 साल बाद एक बार फिर अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो गई है. नुनवान आधार शिविर से 2,750 तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना हो गया है.

Amarnath Yatra 2022: दो साल के अंतराल के बाद श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) एक बार फिर से शुरू हो गई है. 43 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा में देशभर से श्रद्धालु बड़ी संख्या में कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) पहुंचते हैं.

1.2000 से ज्यादा तीर्थयात्री रवाना

2000 से ज्यादा तीर्थयात्री रवाना
1/8

नुनवान बेस शिविर से 2,750 तीर्थयात्रियों का एक जत्था दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित गुफा मंदिर के लिए रवाना हो गया है. गुरुवार को शुरू हुई इस यात्रा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.
 



2.कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु करेंगे दर्शन

कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु करेंगे दर्शन
2/8

डिप्टी कमिश्नर पीयूष सिंगला ने अनंतनाग जिले के पहलगाम में नुनवान आधार शिविर से तीर्थयात्रियों के जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि 43 दिवसीय तीर्थयात्रा के सुरक्षित संचालन की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी रखी गई है.
 



3.सुरक्षा पर क्या कह रही है पुलिस?

सुरक्षा पर क्या कह रही है पुलिस?
3/8

डिप्टी कमिश्नर पीयूष सिंगला ने कहा हमारी कोशिश यह तय करना है कि तीर्थयात्री सुरक्षित महसूस करें और शांतिपूर्वक तरीके से मंदिर की पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर पाएं.
 



4.कहां से शुरू हुई थी यात्रा?

कहां से शुरू हुई थी यात्रा?
4/8

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने बुधवार सुबह जम्मू शहर के भगवती नगर आधार शिविर से वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए 4,890 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को कश्मीर के पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों की यात्रा के लिए रवाना किया था. 
 



5.श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन

श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन
5/8

अधिकारियों के मुताबिक श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने प्राकृतिक रूप से बने बर्फ लिंगम के ऑनलाइन दर्शन करने की व्यवस्था भी की है. 
 



6.बड़ी संख्या में जुटने वाले हैं श्रद्धालु

बड़ी संख्या में जुटने वाले हैं श्रद्धालु
6/8

इस साल तीर्थयात्रियों की संख्या सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है क्योंकि यह यात्रा करीब तीन साल के अंतराल के बाद आयोजित की जा रही है. 
 



7.2019 से ही रुकी है यात्रा

2019 से ही रुकी है यात्रा
7/8

साल 2019 में केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को रद्द करने के बाद यात्रा बीच में ही स्थगित कर दी गई थी.
 



8.कब खत्म होगी अमरनाथ यात्रा?

कब खत्म होगी अमरनाथ यात्रा?
8/8

साल 2020 और 2021 में कोविड-19 वैश्विक महामारी की वजह से यात्रा का आयोजन नहीं किया गया था. अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर खत्म होगी.
 



LIVE COVERAGE