trendingPhotosDetailhindi4022606

Bhalaswa डंपिग साइट पर लगी आग, धुएं और प्रदूषण के चलते बंद करना पड़ा स्कूल

दिल्ली में डंपिंग साइट पर जमे कूड़े को खत्म करने के आदेश जारी किए गए हैं. इसके चलते, अगले तीन साल में तीनों लैंडफिल साइट के कचरे को खत्म किया जाना है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 28, 2022, 03:26 PM IST

दिल्ली के भलस्वा डंपिंग साइट पर कूड़े के ढेर में आग लगी है. आग के धुएं के चलते अब पास के एक स्कूल को बंद करना पड़ गया है. फायर ब्रिगेड का कहना है कि अभी आग बुझाने में और समय लग सकता है.

1.तीन दिन से जल रही है आग

तीन दिन से जल रही है आग
1/5

भलस्वा इलाके में स्थित इस लैंडफिल साइट पर मंगलवार शाम से ही आग लगी है. 40 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है, क्योंकि कूड़े की मात्रा बहुत ज्यादा है और वहां पर पानी ले जाना आसान नहीं है.



2.250 लाख टन से ज़्यादा कचरा

250 लाख टन से ज़्यादा कचरा
2/5

एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली के तीनों लैंडफिल साइट को मिलाकर 250 लाख टन से ज़्यादा कचरा पड़ा हुआ है. यही वजह है कि बार-बार आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं. पिछले एक महीने में डंपिंग साइट्स पर आग लगने की यह चौथी घटना है.



3.बंद किया गया स्कूल

बंद किया गया स्कूल
3/5

40 घंटे से ज़्यादा का समय बीत चुका है लेकिन अभी भी कुछ हिस्सों में आग की लपटें देखी जा सकती है. और इसी कारण भलस्वा के ज्ञान सरोवर स्कूल को हालात सामान्य होने तक के लिए बंद कर दिया गया है.
 



4.सोलर पैनल नहीं कर रहे काम

सोलर पैनल नहीं कर रहे काम
4/5

स्कूल के कम्यूनिटी हेड ने बताया कि स्कूल में बिजली के लिए सोलर पैनल लगाए गए हैं, लेकिन डंपिंग ग्राउंड में आग लगने की वजह से सोलर पैनल ओवरहीटिंग के कारण काम करना बन्द कर दिया है. स्कूल में बिजली नही है.



5.पिघल गए दरवाजे

पिघल गए दरवाजे
5/5

यह भी जानकारी सामने आई है कि स्कूल की खिड़कियों में लगे फाइबर के दरवाजे पूरी तरह मेल्ट हो गए हैं. जिसके कारण अब स्कूल बच्चों के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं है. यही कारण है कि हालात सामान्य होने तक स्कूल बंद कर दिया है.



LIVE COVERAGE