trendingPhotosDetailhindi4007828

Budget Session: चीन, पेगासस जासूसी, मंहगाई जैसे मुद्दों पर सरकार-विपक्ष में घमासान के आसार

31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सेशन में बजट पर चर्चा के साथ ही विपक्ष पेगासस जासूसी, चीन की आक्रामकता जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 30, 2022, 05:17 PM IST

Budget Session 2022 में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष पूरी तैयारी कर रहा है. आम बजट पर चर्चा के साथ ही विपक्ष सरकार को महंगाई, किसानों और पेगासस जासूसी जैसे मुद्दों पर घेरने की तैयारी में है. सरकार की ओर से भी इन सभी मुद्दों पर विपक्ष के आरोपों का जवाब देने के लिए पूरी रणनीति तैयार है. जानें कि इस बार बजट सत्र में किन मुद्दों पर सरकार और विपक्ष आमने-सामने हो सकते हैं. 

1.पेगासस जासूसी के आरोपों पर बवाल तय 

पेगासस जासूसी के आरोपों पर बवाल तय 
1/5

लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की रणनीति में पेगासस जासूसी के आरोप हैं. बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, भारत ने पेगासस को एक रक्षा सौदे के तहत साल 2017 में इजरायल से खरीदा था. हथियारों के दो अरब डॉलर के पैकेज में इसे लिया गया था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस जासूसी सॉफ्टवेयर के जरिए भारत के प्रमुख विपक्षी दलों के नेता और पत्रकारों के फोन टैप किया गया है. 



2.किसान और महंगाई के मुद्दे पूरे विपक्ष की लिस्ट में

किसान और महंगाई के मुद्दे पूरे विपक्ष की लिस्ट में
2/5

किसान और महंगाई 2 ऐसे मुद्दे हैं जिस पर कांग्रेस ही नहीं दूसरे विपक्षी दल भी सरकार को घेरने की तैयारी में है. महंगाई के विरोध में विंटर सेशन में भी टीएमसी सांसदों ने जमकर हंगामा किया था. यह तय माना जा रहा है कि कांग्रेस के साथ टीएमसी, आरजेडी, शिवसेना जैसी पार्टियां इन मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए तैयारी कर रही हैं. 
 



3.चीनी आक्रामकता और विदेश नीति पर घेरने की तैयारी 

चीनी आक्रामकता और विदेश नीति पर घेरने की तैयारी 
3/5

लद्दाख और पूर्वोत्तर में चीन की आक्रामकता को आधार बनाकर विदेश नीति को घेरने के लिए भी कांग्रेस ने रणनीति तैयार कर ली है. बता दें कि चीन ने अब तक LAC के जिन इलाकों में आगे बढ़ा है वहां से पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया है. साथ ही, चीन ने कुछ दिन पहले ही पैगोंग झील पर पुल बनाने का काम भी पूरा किया है. इन मुद्दों को आधार बनाकर विदेश नीति पर सरकार को घेरने की तैयारी की गई है. 



4.सरकारी कंपनियों के निजीकरण पर सवाल 

सरकारी कंपनियों के निजीकरण पर सवाल 
4/5

एयर इंडिया और दूसरी सरकारी कंपनियों के निजीकरण पर भी सरकार को घेरने की तैयारी में कई विपक्षी दल हैं. कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय दल भी सरकारी कंपनियों को बेचे जाने पर सरकार के खिलाफ अपना सख्त रूख दिखाने की रणनीति तैयार कर रही हैं. 



5.बजट के फैसलों पर भी होगा हंगामा 

बजट के फैसलों पर भी होगा हंगामा 
5/5

बजट सेशन में आम बजट सबसे प्रमुख होता है. ऐसे में इतना तो तय है कि सरकार की कुछ घोषणाओं या फैसलों पर विपक्षी दल जमकर हंगामा मचाएंगे. बजट में कुछ ऐसी मांगें भी हो सकती हैं जिन्हें पूरा नहीं किए जाने पर भी सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा, कोरोना की तीसरी लहर और राज्यों को राहत पैकेज जैसे मुद्दों पर भी आरोप-प्रत्यारोप के तीर चल सकते हैं.



LIVE COVERAGE