trendingPhotosDetailhindi4003170

Omicron से बेखौफ हिंदुस्तानी: अगले 3 महीनों तक के लिए 58% लोगों ने बनाए Travel Plan

देश के 320 जिलों में सर्वे किया गया, जिसमें 19,500 लोगों ने ट्रिप पर अपनी राय सामने रखी.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 25, 2021, 09:46 AM IST

दुनियाभर में क्रिसमस (Chirstmas) और  न्यू ईयर (New Year 2020) के जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं. एक बार फिर जश्न पर कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा मंडरा रहा है. दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में यह फैल गया है. भारत में भी ओमिक्रॉन के मामले अब 11 राज्यों में सामने आए हैं. ओमिक्रॉन के डर के बावजूद 58 फीसदी भारतीय अगले 3 महीने तक की यात्रा प्लान कर चुके हैं. लोकलसर्किल्स (LocalCircles) के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. 18 फीसदी लोगों ने यात्रा के ट्रैवल के लिए टिकटें भी बुक कर ली हैं.

1.कितने लोगों ने लिया सर्वे में हिस्सा?

कितने लोगों ने लिया सर्वे में हिस्सा?
1/6

यह सर्वे देश के करीब 320 जिलों में किया गया था. 19,500 लोगों ने इस सर्वे में हिस्सा लिया था. इनमें से 66 फीसदी पुरुष थे और 34 फीसदी महिलाएं. जवाब देने वाले लोगों में 45% लोग टियर 1, 28% लोग टियर 2,  27% टियर 3 और 4 शहरों से थे. सर्वे में जिले और ग्रामीण इलाके भी शामिल हैं. 



2.3 महीने की क्या है ट्रैवल प्लानिंग?

3 महीने की क्या है ट्रैवल प्लानिंग?
2/6

सर्वे का पहला सवाल ये था कि अगले 3 महीनों में आप कहां यात्रा प्लान कर रहे हैं. जवाब में 18 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने यह तय कर लिया है और अपनी टिकटें भी बुक कर ली हैं. 15 फीसदी लोगों ने कहा कि वे यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, जगह तय है लेकिन अभी टिकटें नहीं खरीदी हैं. 22 फीसदी लोगों ने कहा कि अगले 3 महीनों के भीतर हम यात्रा करेंगे लेकिन जब जाने का दिन नजदीक आएगा तब टिकटें खरीदेंगे. 32 फीसदी लोगों ने कहा है कि वे कहीं भी इन तीन महीनों में नहीं जाएंगे. 10 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने कुछ भी तय नहीं किया है. इन सवालों का सही तरीके से जवाब करीब 8,890 लोगों ने दिया.
 



3.कहां जाना चाह रहे हैं लोग?

कहां जाना चाह रहे हैं लोग?
3/6

ज्यादातर लोगों ने कहा कि वे अपने दोस्तों और परिवार के पास जाएंगे या परिवार के साथ कहीं घूमने जाएंगे. सर्वे का दूसरा सवाल यह था कि वे किस तरह की यात्रा अगले 90 दिनों में करनी चाह रहे हैं. जवाब में 11 फीसदी लोगों ने कहा कि वे छुट्टियां बिताने के लिए किसी हॉलिडे डेस्टिनेशन (holiday destination) पर जाएंगे. 29 फीसदी लोगों ने कहा कि वे परिवार या दोस्तों के पास जाएंगे, वहीं 29 फीसदी लोगों ने कहा कि वे दूसरी यात्राओं के बारे में प्लानिंग कर रहे हैं.



4.सिर्फ हॉलिडे डेस्टिनेशन पर नहीं जाना चाह रहे हैं लोग

सिर्फ हॉलिडे डेस्टिनेशन पर नहीं जाना चाह रहे हैं लोग
4/6

अगले 3 महीने की यात्रा प्लान करने वाले लोगों में अधिकांश ने यह है कि उन्होंने ट्रिप पर जाने के लिए जगहें नहीं तय की हैं. वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ जाना चाह रहे हैं. ये लोग उन्हीं जगहों पर जाएंगे जिन्हें हॉलिडे डेस्टिनेशन नहीं कहा जा सकता है. इस सवाल का भी जवाब 9,851 लोगों ने दिया. 



5.परिवार और दोस्तों के पास जाना चाह रहे लोग

परिवार और दोस्तों के पास जाना चाह रहे लोग
5/6

सर्वे में यह बात सामने आई है कि अगले 3 महीनों में यात्रा की प्लानिंग कर रहे 49 फीसदी लोग अपने परिवार और दोस्तों के घर जाएंगे, वहीं 45 फीसदी लोग किसी हॉलिडे डेस्टिनेशन पर जाना चाहते हैं. 21 फीसदी लोग किसी धार्मिक यात्रा या काम के सिलसिले में जाएंगे.
 



6.भारत में क्या है ओमिक्रॉन का हाल?

भारत में क्या है ओमिक्रॉन का हाल?
6/6

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले अब बढ़ रहे हैं. ओमिक्रॉन के मामले 30 से ज्यादा हो गए हैं. कुछ ही सप्ताह के अंदर ओमिक्रॉन के मामले दुनियाभर में फैल गए. नवंबर 24 को ओमिक्रॉन का पहला केस दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था. अब 100 से ज्यादा देशों में यह फैल चुका है. देश में भी 350 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं.
 



LIVE COVERAGE