trendingPhotosDetailhindi4018930

Covid के XE वेरिएंट को लेकर क्यों नहीं है घबराने की जरूरत? एक्सपर्ट्स ने बताई वजह

XE वेरिएंट दूसरे वेरिएंट्स के तुलना में 10 गुना ज्यादा संक्रामक है. यह दावा किया जा रहा है कि इस वेरिएंट्स की वजह से भी कोरोना की चौथी लहर देश में दस्तक दे सकती है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 08, 2022, 01:05 PM IST

देश में कोविड (Covid-19) XE वेरिएंट का पहला केस सामने आया है. लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं. यह वेरिएंट कोविड के दूसरे वेरिएंट्स की तुलना में 10 गुना ज्यादा संक्रामक है. XE वेरिएंट्स बेहद तेजी से लोगों को संक्रमित करता है. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है कि यह वेरिएंट कोविड की चौथी लहर की रफ्तार को तेज कर सकता है.  देश में XE वेरिएंट का पहला केस मुंबई में सामने आया है. BMC के इस दावे का स्वास्थ्य मंत्रालय ने खंडन किया है.

1.10 गुना ज्यादा संक्रामक है XE वेरिएंट

10 गुना ज्यादा संक्रामक है  XE वेरिएंट
1/6

कोरोना वायरस का XE Variant तेजी से फैलता है. दुनिया इस वेरिएंट पर चिंता जाहिर कर रहा है.  अभी तक की गई स्टडी में यह बात सामने आई है कि यह वेरिएंट 10 गुना ज्यादा संक्रमक है. दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस वेरिएंट के प्रसार पर चिंता जाहिर कर रहे हैं.



2.किस म्युटेशन की वजह से बना है XE वेरिएंट

किस म्युटेशन की वजह से बना है XE वेरिएंट
2/6

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि Covid-19 का XE वेरिएंट Omicron के दो अलग-अलग वेरिएंट के मिलने से बना है. विशेषज्ञों ने कहा है कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो रूप हैं. पहला है ओमिक्रॉन बीए.1 और दूसरा बीए.2 है. दोनों वेरिएंट्स से मिलकर एक्सई वेरिएंट बना है.



3.क्या XE वेरिएंट से भारत को डरने की है जरूरत?

क्या XE वेरिएंट से भारत को डरने की है जरूरत?
3/6

भारत को XE वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि देश में यह वेरिएंट भयावह स्थिति नहीं ला सकेगा. XE वेरिएंट का खतरा लगभग शून्य है. ICMR के वैज्ञानिक डॉक्टर समीरन पांडा, आईसीएमआर के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. रमण गंगाखेड़कर और एम्स दिल्ली के प्रोफेसर संजय रॉय ने भी कहा है कि यह वेरिएंट खतरनाक नहीं है.



4.क्यों खतरनाक नहीं है XE वेरिएंट?

क्यों खतरनाक नहीं है XE वेरिएंट?
4/6

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि देश में कोविड की तीसरी लहर ओमिक्रोन वेरिएंट की वजह से आई थी. XE वेरिएंट ओमिक्रोन वेरिएंट का म्युटेशन है. विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड की हर लहर हमेशा नए वेरिएंट की वजह से आती है. सीरो सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक देश की 90 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो चुकी है और लोग फिर से संक्रमित नहीं होंगे. चीन में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या कम थी, यही वजह है कि लोग बड़ी संख्या में XE वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं.



5.डरने की जरूरत नहीं, बरतें सावधानी

डरने की जरूरत नहीं, बरतें सावधानी
5/6

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि XE वेरिएंट का असर भारत में नहीं होगा फिर भी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. लोग XE वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं. इस वेरिएंट्स को लेकर भ्रम की स्थिति ज्यादा है. इसे लेकर अफवाह भी फैलाए जा रहे हैं. बेवजह की दहशत का माहौल बनाया जा रहा है. स्थितियां इतनी खराब नहीं हैं.



6.वैक्सीनेशन की वजह से दम तोड़ेगा XE वेरिएंट

वैक्सीनेशन की वजह से दम तोड़ेगा XE वेरिएंट
6/6

देश में हर्ड इम्युनिटी ज्यादातर लोगों में बन चुकी है. देश में व्यापक स्तर पर टीकाकरण भी हुआ है इसलिए लोगों में इम्युनिटी बन गई है. पहले कोविड के अलग-अलग वेरिएंट से संक्रमित लोगों में भी प्राकृतिक इम्युनिटी बन गई है. ऐसी स्थिति में यह वायरस शरीर में पहुंचने के बाद जल्द बेअसर हो सकता है. घबराने की जरूरत नहीं है. लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना चाहिए.
 



LIVE COVERAGE