trendingPhotosDetailhindi4071555

नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में शुरू हुई बाइक एंबुलेंस सर्विस, स्ट्रेचर और ऑक्सीजन सिलेंडर जैसे फीचर्स से है लैस

Bike Ambulance Service: महाराष्ट्र के गढ़चिरोली जिले के सुदूर गांवों के लिए बाइक एंबुलेंस सर्विस शुरू की गई है. इससे सैकड़ों गांवों को फायदा मिलेगा.

महाराष्ट्र का गढ़चिरोली जिला नक्सल प्रभावित जिलों में से एक है. यहां आए दिन नक्सली घटनाएं होती रहती हैं. इसके चलते कई इलाकों में सड़कों का निर्माण भी नहीं हो पाया है. साथ ही, कई इलाके ऐसे भी हैं जो शहरों से इतने दूर हैं कि वहां एंबुलेंस जैसी सेवाएं भी नहीं पहुंच पाती हैं. इन इलाकों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए जिला प्रशासन की ओर के बाइक एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है. इसमें बाइक के साथ ही एक स्ट्रेचर जोड़ा गया है जिसमें कई बेसिक सुविधाएं भी मौजूद हैं. जिला प्रशासन का मानना है कि इससे सुदूर बसे इलाकों में मेडिकल इमरजेंसी होने पर लोगों की जान बचाई जा सकेगी और उन्हें सुरक्षित अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा.

1.Bike Ambulance Service

Bike Ambulance Service
1/6

गढ़चिरोली में अस्पतालों से दूर बसे गावों के मरीजों के लिए शुरू की गई है बाइक एंबुलेंस सेवा. इसमें एक बाइक राइडर अकेले ही मरीज को गांव से अस्पताल तक ले जा सकता है.



2.122 Villages Benefited

122 Villages Benefited
2/6

इस प्रोजेक्ट का जिम्मेदारी इंटिग्रेटेड ट्राइबल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट ऑफिसर शुभम गुप्ता के कंधों पर है. उनका कहना है कि इस सर्विस से गढ़चिरोली जिले के लगभग 122 गांवों को फायदा होगा.



3.Monsoon Season Services

Monsoon Season Services
3/6

शुभम गुप्ता बताते हैं कि गढ़चिरोली के बहमरागढ़ में 122 गांव ऐसे हैं जो मॉनसून सीजन में शहरों से कट जाते हैं. इन इलाकों के लिए बाइक एंबुलेंस सेवा काफी कारगर होगी.



4.Backward Villages to get Benefit

Backward Villages to get Benefit
4/6

प्रोजेक्ट ऑफिसर शुभम का कहना है कि ये सेवाएं उन गांवों के लिए शुरू की गई हैं जहां पक्की सड़कें नहीं हैं. उन गांवों तक बाइक एंबुलेंस पहुंचाने और मरीजों का ख्याल रखने की पूरी कोशिश की जा रही है.
 



5.ASHA Workers to Help

ASHA Workers to Help
5/6

बहमरागढ़ के मेडिकल ऑफिसर डॉ. भूषण चौधरी बताते हैं कि उन गांवों में एंबुलेंस सेवा देने की कोशिश है जो एकदम कटे हुए और सुदूर है. हमने बाइक एंबुलेंस के लिए ऐसे ड्राइवर तैनात किए हैं जो आशा वर्कर्स के साथ काम कर रहे हैं.



6.Features of Bike Ambulance

Features of Bike Ambulance
6/6

इस बाइक एंबुलेंस में एक स्ट्रेचर लगाया गया है जो कवर हो जाता है. इसके साथ ही, फर्स्ट एड बॉक्स, बेसिक दवाइयां और कुछ मशीनें भी जोड़ी गई हैं. साथ ही, एक ऑक्सीजन सिलेंडर भी जोड़ा गया है ताकि इमरजेंसी की स्थिति में मरीज की सांस न टूटने पाए.



LIVE COVERAGE