trendingPhotosDetailhindi4001278

Helicopter Crash: हादसे में बची सिर्फ एक जान, जानें कौन हैं ग्रुप कैप्टन Varun Singh

घायल अवस्था में वरुण सिंह को वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल उनका इलाज चल रहा है. आइए जानें कौन हैं ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह-

  •  
  • |
  •  
  • Dec 09, 2021, 12:55 PM IST

डीएनए हिंदी: बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत (Bipin Rawat), उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 11 अन्य लोगों का हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. वायुसेना के इस हेलिकॉप्टर में सेना के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी सवार थे जिसमें सिर्फ ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Group Captain Varun Singh) अकेले सर्वाइवर रहे. घायल अवस्था में वरुण सिंह को वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल उनका वहां इलाज चल रहा है. आइए जानें कौन हैं ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह-
 

1.उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं वरुण सिंह

उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं वरुण सिंह
1/5

वरुण सिंह उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले की रुद्रपुर तहसील खोरमा कन्हौली गांव के रहने वाले हैं. इस समय वे इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) में ग्रुप कैप्टन के पद पर तैनात हैं. डीएसएससी में पदस्थ होने के चलते उनका पूरा परिवार मध्य प्रदेश के भोपाल में रहता है.



2.कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह के हैं भतीजे

कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह के हैं भतीजे
2/5

वरुण सिंह के पिता कर्नल केपी सिंह भी सेना से रिटायर्ड हैं. साथ ही वरुण सिंह कांग्रेस नेता और प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह के भतीजे भी हैं.



3.शौर्य चक्र से हो चुके हैं सम्मानित

शौर्य चक्र से हो चुके हैं सम्मानित
3/5

कैप्टन वरुण सिंह को सैन्य हेलिकॉप्टर का बेहतरीन पायलट माना जाता रहा है. इस साल स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) द्वारा उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है. 



4.इमरजेंसी के बावजूद सुरक्षित उतारा था फाइटर प्लेन

इमरजेंसी के बावजूद सुरक्षित उतारा था फाइटर प्लेन
4/5

दरअसल साल 2020 में एक उड़ान के दौरान ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के तेजस फाइटर में तकनीकी खराब आ गई थी. मिड-एयर इमरजेंसी के बावजूद उन्होंने अपने फाइटर प्लेन को सुरक्षित उतारा था. इसी क्रम में ग्रुप कैप्टन को शौर्य चक्र से नवाजा गया. 



5.जान की बाजी लगाकर भी लैंड कराया विमान

जान की बाजी लगाकर भी लैंड कराया विमान
5/5

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह ने बेहद समझदारी और सूझबूझ से एक बड़ी दुर्घटना को टाला था. विमान में खराबी आने के बाद वे उसे छोड़ सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और काफी जोखिम होने की आशंका के बाद भी विमान लैंड कराया. आज पूरा देश ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहा है.



LIVE COVERAGE