trendingPhotosDetailhindi4042167

International Tiger Day 2022: भारत के वे खतरनाक बाघ जिनके खौफ ने उन्हें बना दिया खूंखार सेलिब्रिटी

International Tiger Day 2022: देश के कई ऐसे बाघ हैं जिन्हें एक सैलिब्रिटी से कम नहीं समझा जाता है. ये चर्चित हैं उतने ह ज्यादा खतरनाक भी हैं.

आज विश्व बाघ दिवस (International Tiger Day 2022) है और भारत का राष्ट्रीय पशु भी बाघ ही है. ऐसे में बाघों के संरक्षण को लेकर भारत में विशेष अभियान चलाए जाते रहें हैं. इन अभियानों का देश में सकारात्मक असर भी दिखा है. मध्य प्रदेश से लेकर पश्चिम बंगाल तक में बाघों के संरक्षण एवं उनके उत्थान के लिए योजनाएं चलाई जाती रही हैं. इन्हें राष्ट्रीय वनों में विशेष सुविधाएं भी मिलती रही हैं. ऐसे में कई ऐसे बाघ हैं जो कि भारत में खूब प्रसिद्ध हुए हैं और उनकी अलग ख्याती रही है तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन से बाघ हैं जो कि सेलिब्रिटी बन गए.

1.Charger Tiger

Charger Tiger
1/5

बांधवगढ़ के इस बाघ ने नब्बे के दशक में चक्रधारा के जंगलों पर एकछत्र राज किया था जो कि अपनी बाघिन सीता के संग रहता था. चार्जर ने बाघों के परिवार को बढ़ाने में चार्जर का महत्वपूर्ण योगदान रहा था. अपने गुस्सैल और पर्यटक वाहनों और हाथियों पर "charge" करने कि प्रवृति के कारण ही इस बाघ को चार्जर का नाम दिया गया और इसी कारण महावतो और पर्यटकों में इसका खासा खौफ हो गया था और लोगों को इनके इलाके में नहीं जाने दिया जाता था. 



2.B2 Tiger

B2 Tiger
2/5

B2 एक ऐसा बाघ है जिसके दुनिया में सबसे ज्यादा फोटोग्राफ हैं. इसके झगड़ों के चलते यह काफी चर्चित है जिसमें उसका अपने पिता तक से झगड़ा शामिल है. चार्जर जो कि उसका पिता था उसका बांधवगढ़ पर कब्जा था लेकिन जंगल की सत्ता को  B2 ने ही उससे छीन लिया था. इसकी तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए हैं.



3.Scarface Tiger

Scarface Tiger
3/5

Scarface ताडोबा अंधारी रिजर्व फॉरेस्ट की सुंदरता और आक्रमकता के लिए जाना जाता है. स्कारफेस के चेहरे पर एक दाग है जिसके चलते उसे  स्कारफेस नाम मिला था. यह निशान एक अन्य पुरुष बाघ के साथ लड़ाई में लगा था. स्कारफेस एक विशालकाय बाघ है जिसका वजन 250 किलोग्राम है. उन्हें वाघदोह हल्क के नाम से भी जाना जाता है.



4.Collarwali Tiger

Collarwali Tiger
4/5

कॉलरवाली एक प्रसिद्ध बाघिन है जो कि फोटोग्राफरों की पसंद मानी जाती है. यह सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क की रहने वाली है. इसे पेंच की राजकुमारी भी कहा जाता है.इसे यहां के नेशनल पार्क का गौरव माना जाता है. वह पार्क का गौरव हैं क्योंकि उसने 10 वर्षों में 29 शावकों को जन्म दिया और एक रिकॉर्ड बनाया था. 



5.Machli Tiger

Machli Tiger
5/5

यह भारत की एक प्रसिद्ध बाघिन है. इस बाघिन को दुनिया की सबसे प्रसिद्ध बाघ माना जाता है. बंगाल टाइगर्स की नस्ल से आने वाली इस बाघिन को रणथंभौर की टाइगर क्वीन के नाम से भी जाना जाता था. मछली सबसे भयंकर, पौराणिक बाघिनों में से एक है जो 19 साल तक एक आंख से जीवित रही. उसके भयानक कारनामों में शावकों को नर से बचाना, मगरमच्छों से लड़ना शामिल है. मछली वही बाघिन है जिसने एक 14 फुट के मगरमच्छ को मार डाला था और बाधाओं को दूर करना शामिल था. वह पर्यटकों के बीच पसंदीदा हुआ करती थी और सबसे ज्यादा फोटो खिंचवाने वाली बाघ थी. उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई है.



LIVE COVERAGE