trendingPhotosDetailhindi4005238

Iran के साथ मिलकर भारत करेगा अफगानिस्तान की मदद, अब रोड़े नहीं अटका पाएगा Pakistan

भारत को अब अफगानिस्तान तक मदद पहुंचाने के लिए पाकिस्तान की जरूरत नहीं है. ईरान ने भारत को अनाज और दवाइयों की सप्लाई के लिए रास्ता देने की पेशकश की है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 09, 2022, 09:35 PM IST

अफगानिस्तान की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि वह भारत से दूर और पाकिस्तान के पास है. तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से पाकिस्तान खुद को बार-बार अफगान लोगों का शुभचिंतक दिखा रहा है. भारत और अफगानिस्तान के संबंध काफी पुराने हैं और मुश्किल हालात से गुजर रहे देश की मदद करने के लिए भारत आगे आया है. भारत की इस मदद को अफगानिस्तान तक पहुंचाने के लिए ईरान ने मदद की पेशकश की है. 

1.अब तक पाकिस्तान के जरिए ही होती थी सप्लाई

अब तक पाकिस्तान के जरिए ही होती थी सप्लाई
1/5

भौगोलिक परिस्थितियों की वजह से अभी तक मदद सामग्री पाकिस्तान के रास्ते होकर ही जाती थी. अब अफगानिस्तान के विदेश मंत्री ने खुद ऑफर किया है कि भारत ईरान के रास्ते गेहुं और दवाइयां अफगानिस्तान को भेज सकता है. भारत के लिए यह बड़ी राहत है क्योंकि पाकिस्तान की चालाकियों से निपटने का यह अच्छा माध्यम है.



2.8 जनवरी को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई वार्ता

8 जनवरी को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई वार्ता
2/5

विदेश मंत्री एस जयशंकर की ईरान के विदेश मंत्री के साथ बातचीत 8 जनवरी को हुई थी. बताया जा रहा है कि इसी दिन भारत ने अफगानिस्तान को तालिबान के कब्जे के बाद तीसरी बार मानवीय सहायता भी भेजी थी. इस बातचीत में अफगानिस्तान मुख्य मुद्दा था. दोनों ही समकक्षों ने अफगानिस्तान में स्थिरता और शांतिपूर्ण हालात पर जोर दिया.



3.पाकिस्तान लगातार अटकाता रहा है रोड़े

पाकिस्तान लगातार अटकाता रहा है रोड़े
3/5

भारत की मानवीय आधार पर भेजी जा रही मदद में भी पाकिस्तान अपनी चालाकियों से बाज नहीं आ रहा था. पाकिस्तान की ओर से तरह-तरह की तिकड़में भिड़ाकर रोड़े अटकाए जा रहे थे. पाकिस्तान ने पहले शर्त रखी थी भारतीय रसद पाक ट्रकों के जरिए ही अफगान सीमा में जाएंगे. उन ट्रकों पर पाकिस्तान का लेबल होने की शर्त भी रखी गई थी. 



4.मानवीय आधार पर खाद्यान्न और दवाइयों की सहायता

मानवीय आधार पर खाद्यान्न और दवाइयों की सहायता
4/5

अफगानिस्तान को भारत मानवीय आधार पर सहायता कर रहा है. मुश्किल दौर से गुजर रहे देश में खाद्यान्न और जरूरी दवाइयों की किल्लत है. इसलिए,  ईरान ने भारत को ऑफर देते हुए कहा है कि ईरान के रास्ते से अफगानिस्तान को गेहूं और दवाइयां भेजी जा सकती हैं. यह प्रस्ताव ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ टेलीफोनिक बातचीत के दौरान दिया था. 



5.अफगानिस्तान भौगोलिक तौर पर पाक-ईरान के निकट 

अफगानिस्तान भौगोलिक तौर पर पाक-ईरान के निकट 
5/5

अफगानिस्तान की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि उसके एक तरफ पाकिस्तान है. उसकी काफी बड़ी सीमा पाकिस्तान से मिलती है. अफगानिस्तान लैंड लॉक नेशन है इसलिए वहां समुद्र मार्ग का विकल्प नहीं है. भविष्य में अफगानिस्तान को रसद और दवाइयों की आपूर्ति चाबहार बंदरगाह के जरिए की जाएगी. ईरान के इस बंदरगाह पर भारत ने भारी-भरकम निवेश किया है.



LIVE COVERAGE