trendingPhotosDetailhindi4034426

17 हजार फीट की ऊंचाई, बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच ITBP जवानों ने किया योग

International Day of Yoga: योग केवल एक फिजिकल एक्टिविटी नहीं बल्कि एक पौराणिक कला है जो हमारे शरीर और दिमाग स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करती है.

  •  
  • |
  •  
  • Jun 21, 2022, 09:43 AM IST

यूं तो यह कला आज विश्वभर में प्रचलित है लेकिन इसके महत्व की बात करने के लिए साल 2015 से 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया. तब से हर साल इस दिन बड़े-छोटे प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं और लोग साथ मिलकर योग करते हैं.

1.बर्फ से ढकी वादियों के बीच योग

बर्फ से ढकी वादियों के बीच योग
1/7

योग को लेकर सभी का झुकाव ऐसा है कि माइनस डिग्री में बैठे भारतीय सेना के जवानों ने भी इस खास दिन पर 17 हजार फीट की ऊंचाई पर बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच योग किया. 



2.सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं तस्वीरें

सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं तस्वीरें
2/7

ITBP के जवानों की योग करते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं. लोग इनके जज्बे को सलाम करते हुए इनसे प्रेरणा ले रहे हैं.
 



3.खूबूसरत दिख रहा है पर आसान नहीं

खूबूसरत दिख रहा है पर आसान नहीं
3/7

ये नजारे देखने में बेहद खूबसूरत लग रहे हैं लेकिन असलियत तो ये जवान ही जानते हैं कि इन विषम परिस्थितियों में रहना कितना चुनौतीपूर्ण होता है.



4.14 हजार फीट की ऊंचाई पर योग

14 हजार फीट की ऊंचाई पर योग
4/7

ITBP की सेंट्रल स्की टीम ने इस खास मौके पर रोहतांग पास के नजदीक 14 हजार फीट की ऊंचाई पर योग आसन किए. बर्फ से ढकी वादियों के बीच इन जवानों की तस्वीरें लोगों का दिल जीत रही हैं.
 



5.खूब पसंद की जा रही हैं ये तस्वीरें

खूब पसंद की जा रही हैं ये तस्वीरें
5/7

सोशल मीडिया पर लोग इन जवानों की तस्वीरों पर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. कोई तस्वीरें देखकर रोमांचित हो रहा है तो वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो खुद भी इस तरह की लोकेशन पर जाने के इच्छुक हैं.
 



6.हिमवीरों का योग

हिमवीरों का योग
6/7

ITBP के हिमवीर जवानों ने लोहितपुर, अरुणाचल प्रदेश में भी पूरी टीम के साथ मिलकर योग किया. नदी के बीच योग कर करते हुए ये तस्वीरें खूब पसंद की जा रही हैं.
 



7.खूबसूरत वादियों के बीच योग

खूबसूरत वादियों के बीच योग
7/7

हरे मैदान में यूं एक साथ बैठकर योग करने में जितना आनंद इन जवानों को आया होगा. इनकी तस्वीरें देखकर कुछ वैसा ही हमें भी महसूस हो रहा है.



LIVE COVERAGE