trendingPhotosDetailhindi4015799

Hijab Row: कहां से शुरू हुआ विवाद, कैसे आगे बढ़ा और अब सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, देखें पूरी टाइमलाइन

कर्नाटक हिजाब विवाद अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इस साल की शुरुआत में यह विवाद उठा और देखते-देखते भारत के बाहर भी इसकी चर्चा हुई है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 15, 2022, 06:38 PM IST

हिजाब पर कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई है. कॉलेज की 6 मुस्लिम लड़कियों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है. याचिकाकर्ता लड़कियों का कहना है कि वह हिजाब पहनकर ही पढ़ने जाना चाहती हैं. याचिकाकर्ताओं के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में हिंदू सेना की ओर से कैविएट दाखिल किया गया है. कैसे शुरू हुआ यह विवाद और अब तक क्या हुआ, देखें पूरी टाइमलाइन.

1.1 जनवरी 2022: उडुपी से शुरू हुआ था विवाद

1 जनवरी 2022: उडुपी से शुरू हुआ था विवाद
1/5

कर्नाटक में इस विवाद की शुरुआत जनवरी महीने में हुई थी. यहां उडुपी के सरकारी पीयू कॉलेज में हिजाब पहनीं 6 छात्राओं को कॉलेज प्रशासन ने प्रवेश की अनुमति नहीं दी थी. कॉलेज प्रशासन ने इसके पीछे ड्रेस कोड में समानता का हवाला दिया था.
 



2.5 फरवरी: सरकार ने लागू किया ड्रेस कोड

5 फरवरी: सरकार ने लागू किया ड्रेस कोड
2/5

राज्य में हिजाब के विरोध और समर्थन में बढ़ते विवाद को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने स्कूल कॉलेजों में ड्रेस कोड को अनिवार्य कर दिया था. इस आदेश में निजी स्कूलों को अपनी पसंद का ड्रेस कोड चुनने की छूट दी गई थी.



3.9 फरवरी: एकल बेंच ने पूरी की सुनवाई

9 फरवरी: एकल बेंच ने पूरी की सुनवाई
3/5

हिजाब पहनकर कक्षाओं में प्रवेश की मांग करने वाली छात्राओं ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. कॉलेज के फैसले को संविधान के अनुच्छेद 14 और 25 के तहत उनके मौलिक अधिकार का हनन बताया था. मामले पर एकल पीठ ने सुनवाई करने के बाद इसे 9 फरवरी को बड़ी बेंच के पास में ट्रांसफर कर दिया था. 
 



4.25 फरवरी: पूरी हुई सुनवाई

25 फरवरी: पूरी हुई सुनवाई
4/5

पूरे मामले पर कर्नाटक हाईकोर्ट की बड़ी बेंच ने सुनवाई 10 फरवरी को शुरू की थी. इस मामले में 11 दिनों तक हुई सुनवाई में सरकार के वकील और याचिकाकर्ताओं के वकील ने अपनी अपनी दलीलें कोर्ट के समक्ष रखी थी. 25 फरवरी को सुनवाई पूरी हो गई थी लेकिन कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा था. 



5.15 मार्च: हाई कोर्ट के फैसला, SC में अपील 

15 मार्च: हाई कोर्ट के फैसला, SC में अपील 
5/5

बता दें कि हिजाब विवाद पर आज कर्नाटक हाई कोर्ट का अहम फैसला आज आया है. कोर्ट ने राज्य सरकार के फैसले को उचित ठहराते हुए कहा कि हिजाब इस्लामिक मान्यता में अनिवार्य नहीं है. फैसला आने के बाद से ही कई मुस्लिम संगठनों ने विरोध में सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की बात कही थी. याचिकाकर्ताओं में से एक आलिया ने एक मीडिया ग्रुप से कहा कि सभी लड़कियां पढ़ाई करना चाहती हैं. हम पढ़ना चाहते हैं लेकिन हिजाब पहनकर ही कॉलेज आना चाहते हैं. 



LIVE COVERAGE