trendingPhotosDetailhindi4064870

Cyclone Mandous: चक्रवाती तूफान मैंडूस ने मचाई तबाही, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

Cyclone Mandous: चक्रवाती तूफान मैंडूस ने शुक्रवार देर रात चेन्नई में मामल्लपुरम के निकट दस्तक दी थी, जिसके बाद तमिलनाडु में बारिश हुई थी.

डीएनए हिंदी: भारत में चक्रवाती तूफान मैंडूस की वजह से तटीय इलाकों के लोग बूरी तरह से प्रभावित हैं. बंगाल की खाड़ी से बने इस चक्रवाती तूफान के दक्षिण राज्यों में पहुंच कर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. तमिलनाडु में मैंडूस तूफान ने भारी तबाही मचाई है. मौसम विभाग ने मैंडूस तूफान को लेकर लोगों को पहले ही सतर्क किया था. मैंडूस तूफान की तबाही की कई तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरों को देख कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह तूफान कितना खतरनाक रहा होगा. 

1.तट के किनारे पानी में खड़े जहाजों को भी तूफान से भारी नुकसान हुआ है

तट के किनारे पानी में खड़े जहाजों को भी तूफान से भारी नुकसान हुआ है
1/6

मैंडूस चक्रवात ने तटीय क्षेत्रों में पानी में खड़ी नावों और जहाजों को भी बहुत नुकासन पहुंचाया है. चक्रवात से हुई इस तबाही को इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है. 



2.तेज रफ्तार से आए तूफान के कारण इलाके में कई पेड़ टूटकर गिर गए हैं

तेज रफ्तार से आए तूफान के कारण इलाके में कई पेड़ टूटकर गिर गए हैं
2/6

तमिलनाडु में शनिवार, 10 दिसंबर की रात को तूफान की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की थी. तूफान की तेज रफ्तार की वजह से इलाके में बहुत से पेड़ भी टूट कर गिर गए हैं.



3.मैंडूस तूफान ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है

मैंडूस तूफान ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है
3/6

मैंडूस तूफान की चपेट में आकर समुद्र किनारे लगने वाली दुकान और स्टॉल को भी नुकसान हुआ है. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे लोग अपने दुकानों को फिर से सही कर रहे हैं. एक महिला पानी में फैले अपनी दुकान के फलों और सब्जियों को इकट्ठा करती हुई नजर आ रही है. 



4.9,000 से ज्यादा लोगों को राहत केद्रों में शरण दी गई है

9,000 से ज्यादा लोगों को राहत केद्रों में शरण दी गई है
4/6

तमिलनाडु के आपदा प्रबंधन मंत्री केकेएसएसआर रामचंद्रन ने बताया कि तूफान में प्रभावित लोगों को राहत केद्रों में रखा गया है. करीब 9,000 से ज्यादा लोगों को 205 राहत केद्रों में रखा गया है. 



5.हवाई उड़ाने भी हुई प्रभावित

हवाई उड़ाने भी हुई प्रभावित
5/6

तमिलनाडु में खराब मौसम की वजह से हवाई उड़ाने भी प्रभावित हुई हैं. चेन्नई की 9 हवाई उड़ानों को रद्द किया गया है, तो वहीं यहां पहुंचने वाली 21 उड़ानों को दूसरे शहरों की तरफ मोड़ दिया है. 



6.जनजीवन पर पड़ा बुरा असर

जनजीवन पर पड़ा बुरा असर
6/6

तूफान के कारण यहां पर भारी बारिश भी हुई है. कई जगहों पर सड़क पर जलभराव हो गया है. इस तूफान की वजह से लोगों के जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. 



LIVE COVERAGE