trendingPhotosDetailhindi4041819

Monsoon Session: गांधी प्रतिमा के सामने 50 घंटे तक धरने पर बैठे रहे निलंबित सांसद, क्या रद्द होगा निलंबन?

सदन से निलंबित हुए सांसद गांधी प्रतिमा के पास बैठकर क्रमिक प्रदर्शन कर रहे हैं. सभापति का कहना है कि निलंबन तभी वापस होगा जब सांसद लिखित में आश्वासन देंगे कि वे सदन में चर्चा के दौरान विरोध प्रदर्शन और तख्तियां नहीं दिखाएंगे.

Parliament Monsoon Session: राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही बाधित करने को लेकर सदन से निलंबित किए गए 20 विपक्षी सांसदों ने बुधवार को संसद भवन परिसर के अंदर 50 घंटे का क्रमिक विरोध प्रदर्शन शुरू किया. अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या निलंबित सांसदों का निलंबन सदन वापस करेगा या नहीं. विपक्ष ने साफ कह दिया है कि जब तक सांसदों का निलंबन रद्द नहीं किया जाता है तब तक विपक्ष सदन में हो रही किसी भी चर्चा में शामिल नहीं होगा.

अगले सप्ताह भी संसद में भड़केगा हंगामा, सांसदों के निलंबन पर केंद्र को घेरेगा विपक्ष

1.बापू की प्रतिमा के पास निलंबित सांसदों का प्रदर्शन

बापू की प्रतिमा के पास निलंबित सांसदों का प्रदर्शन
1/5

तृणमूल कांग्रेस (TMC) सदस्य डोला सेन (Dola Sen) ने बताया कि राज्यसभा सदस्य संसद भवन परिसर (Parliament Premises) में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमा के पास क्रमिक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और वे लोग रात भर वहीं रहेंगे. 
 



2.कौन-कौन है विरोध प्रदर्शन में शामिल?

कौन-कौन है विरोध प्रदर्शन में शामिल?
2/5

डोला सेन निलंबित सांसदों में से एक हैं. कल जिन 19 सदस्यों को निलंबित किया गया था उनमें तृणमूल कांग्रेस के सात, द्रमुक (DMK) के 6, तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के तीन, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के एक सदस्य शामिल हैं. आम आदमी पार्टी के संजय सिंह को आज निलंबित कर दिया गया.
 



3.सासंद धरने पर, सदन में होगा हंगामा

सासंद धरने पर, सदन में होगा हंगामा
3/5

संसद में सदन की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही है. अगले सप्ताह भी दोनों सदनों में जमकर हंगामा भड़कने के आसार हैं. विपक्षी दलों (Opposition) से जुड़े सूत्रों का दावा है कि मोदी सरकार (Modi Govrnment) संसद में अगले सप्ताह महंगाई के मुद्दे पर चर्चा शुरू करा सकती है. अगर यह चर्चा शुरू हुई तो जमकर सियासी हंगामा भड़केगा.
 



4.सदन में किन मुद्दों पर भड़केगा हंगामा?

सदन में किन मुद्दों पर भड़केगा हंगामा?
4/5

विरोधी दलों का दावा है कि सरकार सेना में भर्ती की 'अग्निपथ' योजना (Agneepath Scheme) पर चर्चा को लेकर तैयार नहीं दिखती और इस आधार पर चर्चा कराने से इनकार कर सकती है कि यह केस कोर्ट में विचाराधीन है.
 



5.निलंबन वापसी की क्या है शर्त?

निलंबन वापसी की क्या है शर्त?
5/5

केंद्र सरकार (Union Government) भले ही महंगाई और दूसरे मुद्दों पर चर्चा कराना चाहती हो लेकिन विपक्ष किसी भी चर्चा से बचने की कोशिश कर रही है. विपक्षी दलों ने यह जाहिर कर दिया है कि महंगाई पर सदन में तब तक कोई चर्चा नहीं होने दी जाएगी जब तक दोनों सदनों के निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस नहीं ले लिया जाता. 



LIVE COVERAGE