trendingPhotosDetailhindi4008295

यह है Punjab का सबसे सुंदर गांव, खूबसूरती के लिए मिल चुका है International Award

आपने कई शानदार शहर देखे होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जिसे पंजाब का सबसे सुंदर गांव कहा जाता है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 03, 2022, 02:03 PM IST

अपनी खूबसूरती के लिए कई अवॉर्ड जीत चुके इस गांव ने मिसाल पेश की है कि विकास के लिए सरकार और फंड से ज्यादा मजबूत इरादों की जरूरत होती है.

1.पंजाब का सक्कांवाली गांव

पंजाब का सक्कांवाली गांव
1/8

यह तस्वीर ना तो किसी फार्म हाउस की है और ना ही किसी टूरिस्ट स्पॉट की. यह पंजाब का एक छोटा सा गांव है. मुक्तसर जिले में बने इस गांव का नाम सक्कांवाली है.
 



2.हर सड़क पर हैं इंटरलॉक टाइल्स

हर सड़क पर हैं इंटरलॉक टाइल्स
2/8

गांव के सरपंच चरणजीत सिंह और सक्कांवाली गांव के लोगों ने मिलकर इस गांव की तस्वीर को बदला है. इस छोटे से गांव की हर सड़क पर इंटरलॉक टाइल्स हैं. गांव में स्ट्रीट लाइट्स की भी कमी नहीं है. इसके अलावा गांव सोलर लाइट्स से जगमगाता है. 



3.गलियां चौड़ी करने के लिए दान की जमीन

गलियां चौड़ी करने के लिए दान की जमीन
3/8

इतना ही नहीं, यहां गलियां चौड़ी करने के लिए गांव के लोगों ने अपनी जमीन तक दान कर दी. सरकारी जमीन पर यहां कोई कब्जा नहीं किया गया है. साथ ही गांव का ड्रेनेज सिस्टम ऐसा है कि यहां बरसात में भी कीचड़ और पानी भी जमा नहीं होता है.



4.शहरों से ज्यादा खूबसूरत है यहां का पार्क

शहरों से ज्यादा खूबसूरत है यहां का पार्क
4/8

सक्कांवाली गांव में ऐसा पार्क है जो शहरों में ढूंढने से भी नहीं मिलेगा. इस पार्क में गेस्ट हाउस भी बना है जिसमें कई आला अधिकारी आकर ठहरते हैं. शुरू में यह काम अपने फंड से किया गया लेकिन बाद में ऑफिसर्स ने यह कायापलट देखी जिसके बाद गांव के पास कभी भी फंड की कमी नहीं रही. 



5.नहीं मिल पाया है आदर्श गांव का अवार्ड

नहीं मिल पाया है आदर्श गांव का अवार्ड
5/8

हालांकि इस गांव को आदर्श गांव का अवॉर्ड नहीं मिल पाया है. यहां के सरपंच कहते हैं कि वो कम पढ़े लिखे हैं इसलिए कागजी कार्रवाई में कमी पेशी रह जाती है लेकिन जब दूर-दूर से लोग गांव देखने आते हैं तो वे इसे ही गांव वाले इनाम मान लेते हैं.
 



6.2017 में मिला स्कॉच अवार्ड

2017 में मिला स्कॉच अवार्ड
6/8

2017 में केंद्र सरकार ने इस गांव को स्कॉच अवॉर्ड से नवाजा था. इस गांव की खूबसूरती ऐसी है कि आपको यह मलाल होने लगेगा कि हम ऐसे किसी गांव में क्यों नहीं रहते हैं. हालांकि यहां के ज्यादातर युवा विदेशों में बसे हैं.
 



7.खूबसूरती का प्रतीक

खूबसूरती का प्रतीक
7/8

पंजाब के इस सबसे खूबसूरत गांव में खेती तो बहुत है लेकिन कॉरपोरेट सेक्टर वाली नौकरियां नहीं हैं. आपको यहां साफ सुथरा माहौल, ताजी हवा और पंजाब के खाने का स्वाद भरपूर मिलेगा. अगर आप किसी खामोश और खूबसूरत छुट्टी की तलाश में हैं तो मुक्तसर जिले से 15 किलोमीटर दूर सक्कांवाली गांव एक अनोखा विकल्प हो सकता है.
 



8.रोजगार है मुद्दा

रोजगार है मुद्दा
8/8

पंजाब में चुनाव का माहौल जारी है. वहीं 300 परिवारों के इस छोटे से गांव के तकरीबन 1 हजार वोट हैं लेकिन इस गांव का मुद्दा सड़कों का विकास नहीं बल्कि युवाओं का रोजगार है.



LIVE COVERAGE