trendingPhotosDetailhindi4055451

Mulayam Singh Yadav: छोटे से गांव सैफई से कैसे बने देश की राजनीति के 'नेताजी'

Mulayam Singh Yadav का 82 साल की आयु में गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया.

राजनीतिक दिग्गज और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने सोमवार सुबह 8.16 बजे अंतिम सांस ली. मुलायम सिंह यादव के निधन पर लोग शोक व्यक्त कर रहे हैं, कई लोग उन्हें भारत में विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में राजनीतिक ढांचे को आकार देने का श्रेय देते हैं. मुलायम सिंह यादव को नेताजी भी कहा जाता था. वह अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए हैं जिसे देश हमेशा याद रखेगा. नेताजी की याद में आइए कुछ तस्वीरों और अब तक के राजनीतिक करियर पर एक नजर डालते हैं. 

1.Mulayam Singh Yadav Born in Saifai

Mulayam Singh Yadav Born in Saifai
1/11

22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में जन्मे मुलायम सिंह यादव राजनीति में एक कद्दावर कद रहा है. वह तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. उन्होंने एक बार रक्षा मंत्री के रूप में केंद्र सरकार में भी काम किया. (तस्वीर: ANI)
 



2.Mulayam Singh Yadav political career

Mulayam Singh Yadav political career
2/11

वे 10 बार विधायक और 7 बार लोकसभा सांसद चुने गए. जितना लंबा उनका राजनीतिक करियर रहा इस दौरान विवाद ने भी उनका पीछा नहीं छोड़ा.  (तस्वीर: ANI)
 



3.Mulayam Singh Yadav became MLA at age of 28

Mulayam Singh Yadav became MLA at age of 28
3/11

उनका करियर तब शुरू हुआ जब वे 1967 में 28 साल की उम्र में विधायक चुने गए. उन्होंने 4 अक्टूबर 1992 को समाजवादी पार्टी की स्थापना की और जल्द ही इसे उत्तर प्रदेश में स्थित एक क्षेत्रीय पार्टी में बदल दिया.  (तस्वीर: ANI)



4. Mulayam Singh Yadav son Akhilesh Yadav

 Mulayam Singh Yadav son Akhilesh Yadav
4/11

उनके बेटे अखिलेश यादव ने बाद में पार्टी की बागडोर संभाली और अब वह इसके अध्यक्ष हैं. अखिलेश ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर 5 साल का कार्यकाल पूरा किया.   (तस्वीर: ANI)



5.Mulayam Singh Yadav and Samajwadi leaders

Mulayam Singh Yadav and Samajwadi leaders
5/11

लालू और मुलायम दोनों 1970 के दशक में दिग्गज स्वतंत्रता सेनानी जयप्रकाश नारायण के जेपी आंदोलन के बाद उभरे और बाद में समाजवादी नेताओं के रूप में अपना करियर बनाया. (तस्वीर: ANI)
 



6.Mulayam Singh Yadav aka Dhartiputra

Mulayam Singh Yadav aka Dhartiputra
6/11

मुलायम सिंह यादव का कद अक्सर एक राजनेता के रूप में था लेकिन वह हमेशा जमीन से जुड़े रहे और लोगों के करीब रहे.  (तस्वीर: ANI)



7.Mulayam Singh Yadav supports BJP 

Mulayam Singh Yadav supports BJP 
7/11

सियासी दाव पेंच को अपनाते हुए मुलायम सिंह यादव भाजपा की हिंदुत्व की राजनीति के आलोचक रहे मगर उन्होंने कई बार भगवा पार्टी का पक्ष लिया. उदाहरण के लिए, मुलायम सिंह यादव ने 2002 में एपीजे अब्दुल कलाम को भारत का राष्ट्रपति बनाने के प्रयास में उन्होंने भाजपा का समर्थन करके सभी को चौंका दिया था.  (तस्वीर: ANI)
 



8.Mulayam Singh Yadav as CM of Uttar Pradesh 

Mulayam Singh Yadav as CM of Uttar Pradesh 
8/11

वह उत्तर प्रदेश की राजनीति में इतने पारंगत थे कि उन्हें उनके चाहने वालों के साथ-साथ उनके विरोधी भी उन्हें 'नेताजी' कहा करते थे.  (तस्वीर: ANI)



9. Mulayam Singh Yadav career as UP CM

 Mulayam Singh Yadav career as UP CM
9/11

उत्तर प्रदेश को अपने पांच दशक लंबे करियर के दौरान कई उतार-चढ़ावों से गुजरते हुए देखने वाले दिग्गज राजनेता मुलायम सिंह यादव लंबे समय तक राज्य की राजनीति के पर्याय बने रहे. (तस्वीर: ANI)



10. Mulayam Singh Yadav as Finance Minister 

 Mulayam Singh Yadav as Finance Minister 
10/11

उनके करीबी लोगों ने कहा कि मुलायम सिंह यादव तीन बार देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री होने के बावजूद, भारत के प्रधानमंत्री नहीं बन सके.  (तस्वीर: ANI)



11.Mulayam Singh Yadav Dies in Gurugram

Mulayam Singh Yadav Dies in Gurugram
11/11

मुलायम सिंह यादव का 82 साल की आयु में गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आज (10 अक्टूबर, 2022) उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया.  (तस्वीर: ANI)



LIVE COVERAGE