trendingPhotosDetailhindi4051317

PM Modi ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते, ऐतिहासिक लम्हे को खुद कैमरे में किया कैद, देखें Photos

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने 72वें जन्मदिन के अवसर पर पूरे देश को स्पेशल गिफ्ट दिया है.

नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुनो नेशनल पार्क में छोड़ दिया है. इसके बाद पीएम ने खुद इन 8 चीतों की कुछ तस्वीरें भी लीं. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी उनके साथ थे.
 

1.30 दिनों तक विशेष बाड़े में ही रहेंगे चीते

30 दिनों तक विशेष बाड़े में ही रहेंगे चीते
1/5

नामीबिया से लाए गए चीते तीन चिनूक हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क पहुंचे थे जिसके बाद अब पीएम ने उन्हें कूनो नेशनल पार्क के विशेष बाड़ों में छोड़ा है. यहां इन्हें 30 दिनों तक विशेष बाड़े में ही रखा जाएगा. इस दौरान उनकी सेहत पर नजर रखी जाएगी और फिर बाद में इन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा.
 



2.10 घंटे की विमान से यात्रा

10 घंटे की विमान से यात्रा
2/5

बता दें कि आज सुबह 8 बजे विशेष मालवाहक विमान नामीबिया से आठ चीतों को लेकर ग्वालियर एयरबेस पर उतरा था. मालवाहक बोइंग विमान ने शुक्रवार रात को नामीबिया से उड़ान भरी थी और लगभग 10 घंटे की यात्रा के बाद चीतों को लकड़ी के बने विशेष पिंजरों में यहां लाया गया.
 



3.70 सालों बाद देश लौटा चीता

70 सालों बाद देश लौटा चीता
3/5

इसके साथ ही करीब 70 सालों के बाद देश में रफ्तार के किंग यानी चीते की एंट्री हुई. ग्वालियर से इन्हें विशेष चिनूक हेलीकॉप्टर से मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क लाया गया. यहां पीएम मोदी ने लीवर चलाकर उनमें से तीन चीतों को एक बाड़े में छोड़ दिया.
 



4.धीरे-धीरे हुए थे विलुप्त

धीरे-धीरे हुए थे विलुप्त
4/5

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आज से करीब 400 साल पहले तक भारत में बड़ी तादाद में चीते पाए जाते थे. हालांकि, उस समय इनके संरक्षण को लेकर ध्यान नहीं दिया गया और यही कारण रहा कि ये धीरे-धीरे विलुप्त होते गए. 
 



5.देश के लोगों में खुशी की लहर

देश के लोगों में खुशी की लहर
5/5

अब भारत सरकार इन चीतों की वापसी कराकर देश में वन्य जीव संरक्षण को बढ़ावा देने के काम कर रही है. इसे लेकर देश के लोगों में भी खुशी की लहर है. 
 



LIVE COVERAGE