trendingPhotosDetailhindi4016525

Padma Awards: राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित हुए विजेता, CDS बिपिन रावत की बेटियों ने लिया पिता का सम्मान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पद्य पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया है. 128 हस्तियों को यह सम्मान मिला है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 21, 2022, 05:31 PM IST

पद्य पुरस्कार विजेताओं को आज राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया गया है. इस बार विजेताओं में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत भी शामिल हैं. रावत का सम्मान उनकी बेटियों ने लिया. देखें समारोह की खास झलकियां.

1.सीडीएस बिपिन रावत की बेटियों ने गर्व से लिया सम्मान

सीडीएस बिपिन रावत की बेटियों ने गर्व से लिया सम्मान
1/6

सीडीएस बिपिन रावत की बेटियों कृतिका और तारिणी ने सम्मान लिया. रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है. इस दौरान तालियों की गड़गड़ाहट रुकी नहीं और अवॉर्ड लेते हुए बेटियों के चेहरे पर गर्व और गम दोनों ही साफ दिख रहा था.



2.पैरालंपिक सिल्वर मेडलिस्ट देवेंद्र झांझरिया को पद्म भूषण

पैरालंपिक सिल्वर मेडलिस्ट देवेंद्र झांझरिया को पद्म भूषण
2/6

पैरांलपिक देवेंद्र झांझड़िया को पद्म भूषण दिया गया है. देवेंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए कई अवॉर्ड जीते हैं. उन्होंने पैरालंपिक में देश के लिए सिल्वर मेडल भी जीता है.



3.गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण

गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण
3/6

राजनीति और समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण दिया गया है. आजाद के कामों की तारीफ राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं. 



4.सीरम इंस्टिट्यूट के एमडी सायरस पूनावाला को पद्म भूषण

सीरम इंस्टिट्यूट के एमडी सायरस पूनावाला को पद्म भूषण
4/6

सीरम इंस्टिट्यूक के एमडी सायरल पूनावाला को पद्म भूषण से नवाजा गया है. व्यापार और उद्योग क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को देखते हुए यह सम्मान दिया गया है. सीरम इंस्टिट्यूट ने ही कोविशील्ड वैक्सीन बनाई है.



5.डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी को पद्मश्री

डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी को पद्मश्री
5/6

डायरेक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी को कला क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री से नवाजा गया है. उन्होंने दूरदर्शन के लिए चर्चित धारावाहिक चाणक्य बनाया था और उसमें मुख्य भूमिका भी निभाई थी. पिंजर उनकी काफी चर्चित फिल्म रही है. द्विवेदी पेशे से डॉक्टर हैं लेकिन फिल्मों की दुनिया में आ गए.



6.सच्चिदानंद स्वामी को पद्म भूषण

सच्चिदानंद स्वामी को पद्म भूषण
6/6

सामाजिक कार्यकर्ता सच्चिदानंद स्वामी को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पद्म भूषण दिया गया है. इन्होंने खुद भी कई किताबें लिखी हैं. 89 साल के स्वामी सच्चिदानंद व्हील चेयर पर सम्मान लेने आए थे.



LIVE COVERAGE