trendingPhotosDetailhindi4022660

आज से अपनी डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, नहीं पड़ेगी Protein Supplements की जरूरत

बॉडीबिल्डिंग में सप्लीमेंट्स से ज्यादा असरदार हैं ये जड़ी-बूटियां इनके इस्तेमाल से आप मनचाही बॉडी बना लेंगे.

पिछले कुल सालों में बॉडीबिल्डिंग इंडस्ट्री ने जिस तरह से खुद का विकास किया है वो काबिल-ए-तारीफ है लेकिन विकास के साथ-साथ लोगों में केमिकल, प्रोटीन ,स्टेरॉयड की जो लत को बढ़ाया है वो काफी खतरनाक भी है. आज लोगों को लगता है कि प्रोटीन पाउडर, एमिनो एसिड, गेनर, स्टेरॉइड , फैट बर्नर आदि के बिना बॉडी बनाई ही नहीं जा सकती है. तो हम आपको बता दें कि बड़ी-बड़ी कंपनियां भ्रम फैलाने के अलावा और कुछ नहीं करती. आप केमिकल चीजों से कुछ समय के लिए तो अच्छा दिखने लगेंगे लेकिन इनके बैड हेल्थ इफेक्ट भी आपको भविष्य में झेलने पड़ेंगे. इसलिए आज हम आपको खाने की ऐसी चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं जो एकदम नेचुरल हैं और आपकी बॉडी पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं छोड़ते. आइए इंफोग्राफिक्स की मदद से जानते हैं इनके फायदे.

1.अश्वगंधा

अश्वगंधा
1/5

अश्वगंधा को पावर बढ़ाने वाली जड़ी-बूटी कहा जाता है. यह आपके शरीर में  टेस्टोस्टेरोन का लेवल बड़ा देता है. टेस्टोस्टेरोन एक मसल ग्रोथ हार्मोन है. आपकी बॉडी जितना ज्यादा इस हार्मोन को रिलीज़ करेगी उतना ही अधिक मसल ग्रोथ और फास्ट रिकवरी होगी. इतना ही नहीं अश्वगंधा शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल को कम करने और उसे कंट्रोल करने का काम करता है जिसकी वजह से आप स्ट्रेस फ्री रहते हैं.



2.शतावरी

शतावरी
2/5

शतावरी एक बेहतरीन जड़ी-बूटी (herb) है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. शतावरी में सैपोनिन नाम का एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मांसपेशियों की वृद्धि के लिए सेलुलर सपोर्ट को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसे खाने से आपका नेचुरल तरीके से वेट बढ़ता है. जिम में  वेट और मसल गेनिंग की चाह रखने वाले लोग शतावरी की इस खासियत पर फिदा हैं  



3.शिलाजीत

शिलाजीत
3/5

काला पत्थर या काला सोना कहे जाने वाले शिलाजीत के सेवन से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ जाता है जोकि मसल ग्रोथ फैक्टर का अहम हिस्सा है. इसके सेवन से आपकी ताकत बढ़ती है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता, लेकिन आपको इसके सही इस्तेमाल के बारे में पता होना चाहिए. शिलाजीत के सेवन से बॉडी पर चर्बी नहीं बढ़ती बल्कि इससे मसल-मास बढ़ता है. जिससे आपकी बॉडी जल्दी शेप में आ जाती है.



4.सफेद मूसली

सफेद मूसली
4/5

सफेद मूसली सेक्स पावर बढ़ाने के अलावा शरीर की ताकत को भी बढ़ाती है. इतना ही नहीं जोड़ों को मजबूती भी देती है जिससे जोड़ों और हड्डियों में दर्द नहीं होता. यही कारण है कि आज के समय में अधिकांश जिम जाने वाले लड़के बॉडीबिल्डिंग के लिए सफेद मूसली को सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी शारीरिक रूप से कमजोर हैं या थोड़ी सी मेहनत करने के बाद थकान महसूस करते हैं तो यह जड़ी-बूटी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है.



5.हड़जोड़

हड़जोड़
5/5

हड़जोड़ (cissus quadrangularis) केवल हड्डियों को मजबूती ही नहीं देता बल्कि उन्हें जोड़ने और लचीला बनाने का भी काम करता है. जिम करने वालों को अक्सर गुम चोटों का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी गुम चोट इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि बाद में वह बोन इंजरी के रूप में सामने आती है. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हड़जोड़ के रोजाना सेवन से बोन इंजरी की समस्या कम हो जाएगी. साथ ही आपका बीपी और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहेगा.



LIVE COVERAGE