trendingPhotosDetailhindi4005254

Weather: उत्तर भारत में ठंड से राहत नहीं, इन राज्यों में अगले 3 दिन भारी बारिश का अनुमान

भारी बारिश की आशंका के चलते मौसम विभाग ने देश के कुछ राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 10, 2022, 07:32 AM IST

डीएनए हिंदी: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश भर में मौसम बदल रहा है. कई जगहों पर बीते दो-तीन दिन से बारिश हो रही है. कई हिस्सों में आने वाले दिनों में बारिश की आशंका जाहिर की गई है. जानिए अपने प्रदेश में मौसम का हाल 

1.1989 में हुई थी 79.7 मिलीमीटर बारिश

1989 में हुई थी  79.7 मिलीमीटर बारिश
1/5

दिल्ली में इस साल जनवरी में लगभग 70मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक शनिवार रात 9.30 बजे तक दिल्ली में 69.8mm बारिश हुई. सन् 1989 के बाद से अब तक यह जनवरी महीने में होने वाली सबसे ज्यादा बारिश है. 1989 में 79.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. 



2.सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ हैं वजह

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ हैं वजह
2/5

जानकारों के मुताबिक जनवरी में सक्रिय हुए दो पश्चिमी विक्षोभों की वजह से यह बारिश हो रही है. पश्चिम विक्षोभ को Western Disturbance भी कहा जाता है. यह एक ऐसा विक्षोभ होता है, जो पश्चिम से उठकर पूर्व की ओर आता है. यहां Disturbance या विक्षोभ का मतलब है ऐसा क्षेत्र जहां हवा का दबाव कम होता है. जब हवाएं कम दबाव वाले क्षेत्र में होती हैं और ये कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम दिशा में होता है तो इसे पश्चिमी विक्षोभ कहा जाता है.



3.इन राज्यों में हुई बर्फबारी

इन राज्यों में हुई बर्फबारी
3/5

उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बीते दो दिन से पंजाब और दिल्ली में भारी बारिश देखी गई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बीते दो-तीन दिनों के दौरान काफी तेज बर्फबारी भी हुई है. 



4.ठंड से राहत नहीं

ठंड से राहत नहीं
4/5

मौसम विभाग में वैज्ञानिक डॉ. आर.के. जेनामनी का कहना है कि दिल्ली में अब 10 जनवरी के बाद से बारिश रुकने का अनुमान है. यहां आने वाले दिनों में भी तापमान कम रहेगा. हालांकि बारिश की वजह से दिल्ली के AQI में काफी सुधार हुआ है. ये अब 53 तक पहुंच गया है, जिसे सेटिसफेक्ट्री कैटेगरी में रखा जाता है. 



5.यहां भी बारिश की संभावना

यहां भी बारिश की संभावना
5/5

वहीं मौसम विभाग के अनुसार 3 से 4 फरवरी के बीच बिहार, झारखंड, सिक्किम और पश्चिमी बंगाल में भी बारिश की संभावना जताई गई है. 



LIVE COVERAGE