trendingPhotosDetailhindi4020027

Heatwave in Delhi-Ncr: इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, लू बरपाएगी कहर, जानें कब तक रहेगा मौसम का यह हाल

गर्मी से बेहाल हैं तो अभी राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. आने वाले 3 दिनों में भी देश में गर्मी का असर जारी रहेगा.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 16, 2022, 07:16 AM IST

देश के उत्तरी हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक लू (Heat Wave) से अभी राहत नहीं मिलेगी. दिल्ली (Delhi) और एनसीआर में मौसम का कहर अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 19 अप्रैल के बीच उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगी. अगर गर्मी के प्रकोप से बचना है तो घरों से बाहर कम निकलें.

1.17 से 19 अप्रैल तक जारी रहेगा Heat Wave का कहर

17 से 19 अप्रैल तक जारी रहेगा Heat Wave का कहर
1/5

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 17 से 19 अप्रैल के दौरान राजस्थान में लू चलेगी और तेज गर्मी बरकरार रहेगी. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 17-18 अप्रैल तक भीषण गर्मी जारी रहेगी. मौसम के ठंड होने की कोई उम्मीद नहीं है.



2.इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
2/5

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 18 अप्रैल तक, जम्मू रीजन में 16-18 अप्रैल तक, यूपी व मध्य प्रदेश में 17-19 अप्रैल तक लू का कहर जारी रहेगा. बिहार और गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में भी हीट वेव से लोगों की परेशानी बढ़ेगी.



3.कब मिलेगी गर्मी से राहत?

कब मिलेगी गर्मी से राहत?
3/5

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत में एक पश्चिम विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो रहा है. इस विक्षोभ की वजह से 19 अप्रैल के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश हो सकती है. बारिश और ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. अभी का तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस है. अगर बारिश हुई तो 2 डिग्री की गिरावट तापमान में देखने को मिल सकती है. 



4.कहां कितनी पड़ रही है गर्मी?

कहां कितनी पड़ रही है गर्मी?
4/5

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में शुक्रवार को अधिकतम अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. महाराष्ट्र में 43 डिग्री,डाल्टनगंज, झारखंड में 43.6 डिग्री और पानगढ़ में भी इतना ही गर्म मौसम रहा. ओडिशा में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में तेज हीट वेव का असर देखने को मिल रहा है.
 



5.अगले 4 दिनों में और रुलाएगी गर्मी

अगले 4 दिनों में और रुलाएगी गर्मी
5/5

भारत मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हो सकता है. 19 अप्रैल के बाद बारिश होने की संभावना जरूर बन रही है. 19 अप्रैल से पहले भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.



LIVE COVERAGE