trendingPhotosDetailhindi4003958

Year Ender 2021: रिकॉर्ड वैक्सीनेशन से लेकर Olympics Medal तक, देश के नाम रही ये उपलब्धियां

साल 2021 का आज आखिरी दिन है. 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज हो या फिर ओलिंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन. यह साल कई उपलब्धियों के नाम रहा.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 31, 2021, 06:55 AM IST

साल 2021 में भारत ने कई चुनौतियां देखीं और कई उलब्धियां भी. रिकॉर्ड 100 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज हो या फिर 21 साल बाद हरनाज़ संधु का मिस यूनिवर्स का ताज पहनना. उपलब्धियों के लिहाज से यह साल देश के लिए महत्वपूर्ण है. भारत ने सुरक्षा, विदेशों से संबंध और कई मामलों में भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. देखें, इस साल की ऐसी ही बड़ी और महान उपलब्धियां.

1.Tokyo Olympics 2021 में भारत का दम 

Tokyo Olympics 2021 में भारत का दम 
1/6

ओलिंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस साल रहा. पदक तालिका में भारत 48वें नंबर पर पहुंच गया. हॉकी में 41 साल बाद पदकों का सूखा खत्म हुआ. भारतीय मेंस हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता. इसके अलावा, नीरज चोपड़ा ने भाला फेंकने में गोल्ड मेडल जीता. मीराबाई चानू और रेसलर रवि कुमार ने सिल्वर मेडल, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, शटलर पीवी सिंधु, रेसल बजरंग पूनिया ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास बनाया.



2.100 करोड़ वैक्सीनेशन वाला पहला देश बना भारत

100 करोड़ वैक्सीनेशन वाला पहला देश बना भारत
2/6

कोरोना महामारी के खिलाफ भारत ने सबसे कम समय में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाया. 21 अक्टूबर को यह ऐतिहासिक उपलब्धिक देश ने अपने नाम की. भारत दुनिया में पहला देश है जिसने यह आंकड़ा छुआ.
 



3.21 साल बाद Harnaaz Kaur Sandhu के सिर सजा मिस यूनिवर्स का ताज

21 साल बाद Harnaaz Kaur Sandhu के सिर सजा मिस यूनिवर्स का ताज
3/6

भारत की हरनाज़ संधु ने भी देश का माथा गर्व से ऊंचा कर दिया. 21 साल बाद हरनाज़ संधु ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. इससे पहले साल 2020 में लारा दत्त ने यह प्रतियोगिता जीती थी.



4.देश की सीमाओं के लिए सुरक्षा का महाकवच S400

देश की सीमाओं के लिए सुरक्षा का महाकवच S400
4/6

देश की सीमाओं की सुरक्षा और चीन-पाकिस्तान की चुनौतियों से निपटने के लिए यह साल अहम है. 20 दिसंबर को S400 मिसाइलों की पहली खेप पंजाब में तैनात की गई. भारत ने ये मिसाइलें रूस से खरीदी हैं.



5.खाद्यान्न निर्यात में नंबर 1 बनने का रिकॉर्ड

खाद्यान्न निर्यात में नंबर 1 बनने का रिकॉर्ड
5/6

इस साल भारत ने खाद्यान्न निर्यात में भी बड़ी छलांग लगाई है. अरब देशों को खाद्यान्न निर्यात करने वाले देशों में भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़कर इतिहास दर्ज कर दिया. पिछले 15 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है.



6.एशिया के सबसे  बड़े एयरपोर्ट Jewar airport की नींव रखी गई

एशिया के सबसे  बड़े एयरपोर्ट Jewar airport की नींव रखी गई
6/6

इस साल पीएम मोदी ने एशिया के सबसे बड़े और चौथे ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट की नींव रखी. दिल्ली-एनसीआर में बनने वाला यह दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. 



LIVE COVERAGE