trendingPhotosDetailhindi4023949

Lucknow: 'बाबा का बुलडोजर' नहीं करता भेदभाव! अब मंदिर का अवैध निर्माण गिराया

अवैध निर्माणों के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का एक्शन जारी है. अब लखनऊ में बुलडोजर चलाकर अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया है.

यूपी की राजधानी लखनऊ के अमीनाबाद में मंदिर के अंदर किए गए अवैध निर्माण को नगर निगम ने ध्वस्त कर दिया. मंदिर परिसर के अंदर पार्क की जमीन पर बिल्डिंग बनाकर पार्क की जमीन पर कब्जा कर लिया गया था. शिकायतों के बाद नगर निगम ने कार्रवाई की.

1.अंग्रेजों के जमाने का है मंदिर

अंग्रेजों के जमाने का है मंदिर
1/5

अमीनाबाद में स्थित यह मंदिर अंग्रेजों और नवाबों ने मिलकर करवाया था. इस प्रसिद्ध हनुमान मंदिर को साल 1910 में बनवाया गया था. यह मंदिर नगर निगम क्षेत्र में आता है. मंदिर परिसर में अवैध निर्माण को लेकर शिकायत की गई थी.



2.मंदिर के ट्रस्टी ने करवाया अवैध निर्माण

मंदिर के ट्रस्टी ने करवाया अवैध निर्माण
2/5

मंदिर के ट्रस्टी अशोक पाठक ने मंदिर के परिसर में खाली पड़ी पार्की की जमीन पर बिना अनुमति के कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने शुरू कर दिया. लोगों ने इसकी शिकायत की तो नगर निगम की भी इस पर निगाह पड़ी और इसको लेकर नगर निगम ने कई बार नोटिस भी दिया.



3.नोटिस के बावजूद नहीं रुका निर्माण

नोटिस के बावजूद नहीं रुका निर्माण
3/5

नगर निगम की ओर से कई बार नोटिस मिलने के बावजूद अशोक पाठक ने निर्माण नहीं रुकवाया. फरवरी महीने में एफआईआर भी की गई लेकिन कोई असर नहीं हुआ. आखिरकार, नगर निगम ने कार्रवाई की और बुलडोजर चलाकर अवैध निर्माण को जमींदोज कर दिया.



4.मंदिर की आड़ में बन रहा था कमर्शियल कॉम्प्लेक्स

मंदिर की आड़ में बन रहा था कमर्शियल कॉम्प्लेक्स
4/5

मंदिर परिसर होने की वजह से ट्रस्टी अशोक पाठक की ओर से इसका दुरुपयोग किया जा रहा था. अशोक पाठक ने निजी लाभ की नीयत से यहां दुकानों बनाने शूरू कर दी थी. आखिरकार, नगर निगम ने कार्रवाई की.



5.पुलिस और प्रशासन के लोग रहे मौजूद

पुलिस और प्रशासन के लोग रहे मौजूद
5/5

ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मौके पर पुलिस के अधिकारी और भारी मात्रा में फोर्स के जवान मौजूद थे. पुलिस और अधिकारियों की मौजूदगी में अवैध निर्माण को जेसीबी मशीनों की मदद से गिरा दिया गया.



LIVE COVERAGE