Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19 Alert: कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 के खिलाफ कितनी कारगर है पुरानी Vaccine? स्टडी में खुलासा

रिपोर्ट में सामने आया कि ओमीक्रॉन का नया वेरिएंट  BF.7 इतना खतरनाक है कि यह पुरानी वैक्सीन से मिलने वाली एंटीबॉडी को भी चकमा दे सकता है.

Covid-19 Alert: कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 के खिलाफ कितनी कारगर है पुरानी Vaccine? स्टडी में खुलासा

covid 19 vaccine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना का नया वेरिएंट BF.7 चीन के अलावा दुनिया के कई देशों में तबाही मचा रहा है. चीन में हर दिन लाखों लोग ओमीक्रॉन के इस नए वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं. इसे कोरोना की चौथी लहर माना जा रहा है. इसने भारत की भी चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि पिछले साल ओमिक्रोन वेरिएंट के कारण ही भारत में हजारों लोगों की मौत हो गई थी. उस दौरान भारत की स्वदेशी वैक्सीन के कोविड वायरस पर असर को लेकर कई सवाल उठे थे. एक बार फिर ओमीक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 (Omicron New Variant BF.7) दस्तक दी है. ऐसे में फिर से सवाल उठने लगे हैं कि पुरानी वेक्सीन इसे रोकने में कारगर साबित होगी या नहीं.  

सेल होस्ट और माइक्रोब जर्नल ने इसको लेकर अध्ययन किया है. अध्ययन में सामने आया कि ओमीक्रॉन का नया वेरिएंट  BF.7 बहुत खतरनाक है, यह पुरानी वैक्सीन से मिलने वाली एंटीबॉडी को भी चकमा दे सकता है. यह कोरोना के पहले वेरिएंट से 4.4 गुना अधिक प्रतिरोधक क्षमता वाला है. रिपोर्ट में बताया गया कि अगर पुरानी वैक्सीन लोगों के शरीर में एंटीबॉडी बनाती भी है, तब भी BF.7 उसे संक्रमित कर सकता है. इस पर एंटीबॉडी का असर नहीं होता. 

ये भी पढ़ें- चीन के बाद अब इस देश में कोरोना से मचा हाहाकार, 24 घंटे में आए 1.73 लाख केस

BF.7 कितना है खतरनाक?
सेल होस्ट और माइक्रोब जर्नल की स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि BF.7 की R वैल्यू बहुत ज्यादा है. इसकी वैल्यू 10 से 18 के बीच है. एक्सपर्ट के मुताबिक, जिस वायरस की जितनी ज्यादा R वैल्यू होगी, वह उतने ही लोगों को संक्रमित कर सकता है. इसलिए BF.7 10 से 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कहना है कि इस वैरिएंट की R वैल्यू बाकी सभी वैरिएंट के मुकाबले कहीं ज्यादा है. इससे पहले कोरोना के अल्फा वेरिएंट की आर वैल्यू 4-5 और डेल्टा वेरिएंट की आर वैल्यू 6-7 थी.

भारत सरकार ने मॉक ड्रिल का दिया आदेश
दुनियाभर में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने एडवाइजरी की जारी कर दी है. देश के सभी राज्यों में सीक्वेंसिग करने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही ज्यादातर राज्यों में कोविड प्रोटोकॉल के पालन के निर्देश ​दिए गए हैं. जल्द ही देश के सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement