trendingPhotosDetailhindi4033391

Flood in Assam: बाढ़ और बारिश से असम में तबाही, अब तक 42 की मौत, कई ट्रेनें रद्द

Assam Rain Alert: असम में बाढ़(Flood in Assam) का खतरा और बढ़ गया है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

असम में लगातार बारिश और बाढ़ की वजह से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. गुवाहाटी में भारी बारिश की वजह से कई ट्रेन रद्द करनी पड़ी हैं. प्रदेश में नदी किनारे के गांवों को खाली कर लोग सुरक्षित ठिकानों पर जा रहे हैं. मौसम विभाग ने इस हफ्ते के लिए भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि राज्य भर में इस साल की बाढ़ और भूस्खलन में 42 लोगों की मौत हो गई है. तस्वीरों में देखें बाढ़ ने मचाई कैसी तबाही.

1.अब तक 42 लोगों की मौत 

अब तक 42 लोगों की मौत 
1/6

राज्य भर में इस साल की बाढ़ और भूस्खलन में 42 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच बाढ़ प्रभावित गुवाहाटी में 2 राहत शिविर(relief camp) खोले गए हैं. राहत शिविरों में लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है और ऐसा लग रहा है कि आने वाले दिनों में प्रशासन को कई और राहत शिविर खोलने होंगे. गुवाहाटी में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (rmc) ने अगले यहां कुछ दिनों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है जिससे स्थिति और बिगड़ने की आशंका है. 



2.कहीं घुटने तो कहीं कंधों तक पहुंचा पानी 

कहीं घुटने तो कहीं कंधों तक पहुंचा पानी 
2/6

गुवाहाटी में घुटनों तक पानी भरा हुआ है. कुछ इलाकों में भारी बारिश की वजह से पानी कंधों तक पहुंच गया है. आस-पास के गांवों से लोग किसी तरह राहत शिविर या किसी सुरक्षित जगह तक पहुंचने के लिए भारी बारिश के बीच भी सफर कर रहे हैं. असम सरकार ने एक नोटिफिकेशन के जरिये IMD द्वारा भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी दी है. आईएमडी अलर्ट के बाद गुवाहाटी में सभी स्कूल-कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. गुवाहाटी में पिछले 24 घंटों में 81.5 मिमी बारिश हुई है. 



3.असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट

असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट
3/6

गुवाहाटी में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने असम और मेघालय के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. गुरुवार तक अलग-अलग जगहों पर हल्की या बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. जबकि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बारिश की वजह से कई इलाकों में भूस्खलन भी हुए हैं. राज्य आपदा प्रबंधन की टीम को हाई अलर्ट पर रखा गया है.



4.बारिश और भूस्खलन में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया गया

बारिश और भूस्खलन में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया गया
4/6

प्रदेश के दीमा हासो क्षेत्र में भारी बारिश और भूस्खलन के बाद हालात बेकाबू से हो गए हैं. इस क्षेत्र के अलग-अलग गांवों और इलाकों में फंसे लोगों को रेस्क्यू टीम ने निकालकर सुरक्षित कैंप तक पहुंचाया है. 



5.मजबूरी में लोग खुद ही निकले सुरक्षित ठिकानों तक

मजबूरी में लोग खुद ही निकले सुरक्षित ठिकानों तक
5/6

बहुत स इलाकों में स्थिति इतनी खराब हो गई है कि लोगों के पास सुरक्षित निकलने के लिए न तो नाव है और न प्रशासन की ही मदद पहुंच पा रही है. ऐसे हालात में बहुत से लोगों ने कम और कंधे तक पानी में खुद ही बाहर निकलने की कोशिश की है. 



6.वायरल हुई गुवाहाटी रेलवे स्टेशन की तस्वीर

वायरल हुई गुवाहाटी रेलवे स्टेशन की तस्वीर
6/6

भारी बारिश की वजह से असम की कई ट्रेन कैंसिल करनी पड़ी हैं जबकि कई ट्रेन देरी से चल रही हैं. गुवाहाटी में 3 दिनों से लगातार बारिश के बाद स्टेशन के बाहर का पूरा इलाका पानी में डूब गया है. स्थानीय मीडिया के साथ सोशल मीडिया पर भी स्टेशन की तस्वीर शेयर की गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE