trendingPhotosDetailhindi4029988

Delhi-NCR Rain: झूमकर हुई बारिश, 100 किमी. रफ्तार से चली हवा ने पेड़ों को उखाड़ा

Delhi-NCR Weather: सोमवार को गर्मी से परेशान दिल्ली के लोगों के लिए बारिश बड़ी राहत के तौर पर आई लेकिन कई जगहों पर पेड़ गिरने और ट्रैफिक जाम लग गया.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने सोमवार की शाम अचानक करवट बदली और आसमान में देखते ही देखते काले बादल छा गए. तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश भी शुरू हो गई और इस दौरान 100 किमी. की रफ्तार से चल रही हवाओं में कई पेड़ उखड़ गए. कुछ इलाकों में बारिश की वजह से ट्रैफिक जाम भी लग गया है. तस्वीरों में देखें कैसे आंधी-तूफान और बारिश ने मौसम का मिजाज बदला लेकिन पेड़ टूटने से गाड़ियों को नुकसान और ट्रैफिक जाम जैसी समस्या भी हुई. 

1.संचार भवन के पास DTC बस पर गिरा पेड़ 

संचार भवन के पास DTC बस पर गिरा पेड़ 
1/7

तेज हवाओं और आंधी की वजह से संचार भवन के पास एक डीटीसी बस पर पेड़ गिर गया. इस वजह से इलाके में काफी देर तक ट्रैफिक बाधित रहा है. हालांकि, बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया है और शाम को लोग घरों से बाहर निकलकर मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं. 



2.पार्लियामेंट स्ट्रीट में भी गिरा पेड़ 

पार्लियामेंट स्ट्रीट में भी गिरा पेड़ 
2/7

दिल्ली में आज 100 किमी. की रफ्तार से चली हवाओं और आंधी की वजह से कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए हैं. पार्लियामेंट स्ट्रीट में भी इसी तरह की घटना हुई और पेड़ का बड़ा हिस्सा टूटकर नीचे रखे 2 कार पर गिर गया था. कई इलाकों में जलभराव की वजह से भी ट्रैफिक प्रभावित हुआ है. 
 



3.बारिश के बाद गिरा तापमान

बारिश के बाद गिरा तापमान
3/7

दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा आदि में भी आंधी-तूफान और बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के अलावा रोहतक, भिवानी और हरियाणा के कई इलाकों में भी बारिश हुई है. बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट देखी गई है. 
 



4.खराब मौसम के बाद विमानों को किया गया डायवर्ट 

खराब मौसम के बाद विमानों को किया गया डायवर्ट 
4/7

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि दिल्ली में खराब मौसम के चलते 8 उड़ानों को जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, अहमदाबाद, देहरादून के लिए डायवर्ट किया गया है. तेज बारिश की वजह से इन उड़ानों को डायवर्ट किया गया. हालांकि, मौसम साफ होने के बाद अब स्थिति पहले की तरह सामान्य हो गई है. 
तस्वीर: तेज बारिश के दौरान बीजेपी मुख्यालय की है.



5.100 किमी. की रफ्तार से चली हवाएं

100 किमी. की रफ्तार से चली हवाएं
5/7

बारिश के साथ दिल्ली-एनसीआर में 100 किमी. की रफ्तार से धूल भरी हवाएं भी चलीं. तूफानी हवाओं की वजह से पेड़ तक टूटकर गिए गए थे. मौसम विभाग का अनुमान है कि जून के पहले सप्ताह में तापमान 40 डिग्री से नीचे रह सकता है.



6.जामा मस्जिद का गुंबद भी हिल गया

जामा मस्जिद का गुंबद भी हिल गया
6/7

तेज हवाओं और बारिश का असर है कि जामा मस्जिद का गुंबद भी अपनी जगह से थोड़ा लुढ़क गया है. दिल्ली के अलावा आज पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई है. उत्तराखंड में भी तेज बारिश हुई है.



7.केरल में समय से पहले पहुंचा मानसून

केरल में समय से पहले पहुंचा मानसून
7/7

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 1 जून की अपनी सामान्य तारीख से तीन दिन पहले रविवार को केरल में दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग ने कहा कि केरल में शनिवार से बारिश हो रही है और राज्य में अब तक 2.5 मिमी से अधिक बारिश हुई है. मानसून केरल और तमिलनाडु और बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है.



LIVE COVERAGE