trendingNowhindi4018056

Summers: गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें, कम खर्च में पाएंगे बढ़िया सेहत

गर्मी से बचने के लिए सही भोजन खाना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं, ऐसी चीजों के बारे में जिसे खाकर गर्मी से बचा जा सकता है.

Summers: गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें, कम खर्च में पाएंगे बढ़िया सेहत
Photo Credit: Zee Media

डीएनए हिंदी: गर्मियों के दौरान सभी हल्का खाना पसंद करते हैं. विशेषज्ञ भी यही सही मानते हैं. जैसे-जैसे गर्मी पारा बढ़ाती है, भूख कम लगना शुरू हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप जितना भी खाना खाएं, अच्छा खाएं ताकि उर्जा भी मिले और आप गर्मी से भी बचे रहें. आइए आफको बताते हैं गर्मी के मौसम में कम खर्चा करके खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है.

खरबूजा
खरबूजा सबसे रसीले, अच्छे और स्वादिष्ट फलों में से एक है जिसे आप गर्मियों में खा सकते हैं. खरबूजा हमें कैंसर, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी कई समस्याओं से बचाता है. यह पेट के लिए भी अच्छा होता है. साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है. खरबूजे को आप सलाद, स्मूदी या मिल्कशेक के रूप में खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Low Blood Pressure की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

दही 
दही गर्मियों से बचाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है. आपको बता दें कि दही में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे लस्सी या छाज के रूप में भी पीया जा सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करते हैं. रोजाना दही खाकर गर्मी के ताप से आसानी से बचा जा सकता है.

नारियल पानी
नारियल पानी विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. ऐसा भी कहा जा सकता है कि गर्मियों के दौरान नारियल पानी किसी वरदान से कम नहीं है. हाइड्रेटेड रहने और गर्मी के ताप से बचने के लिए नारियल पानी बहुत लाभदायक है. 

टमाटर
टमाटर से मिलने वाले फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है इसलिए टमाटर खाने के साथ-साथ चहरे पर भी लगाया जाता है. टमाटर से लाइकोपीन नामक पदार्थ भरपूर मात्रा में मिलता है. इन सभी चीजों के आलावा गर्मियों के दौरान तरबूज जैसे ठंडे पदार्थ खाने चाहिए. 

ये भी पढ़ें- नींद नहीं आने पर फोन चलाना पड़ सकता है भारी, व्यापक हो रही है 'Doomscrolling'

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.