trendingNowhindi4019302

Health Tips: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकती है गंभीर बीमारियां

अधिकतर लोगों को चाय के साथ कुछ-कुछ खाना पसंद होता है. हालांकि कई चीजें ऐसी भी होती हैं जिनका चाय के साथ सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

Health Tips: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, हो सकती है गंभीर बीमारियां
Health Tips

डीएनए हिंदी: भारत समेत एशियन देशों में दिन की शुरुआत ही चाय के साथ होती है. चाय के बिना हम भारतीय अधूरा महसूस करते हैं. वहीं अगर इसके साथ नमकीन या बिस्कुट मिल जाए तो सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है. अधिकतर लोगों को चाय के साथ कुछ-कुछ खाना पसंद होता है. हालांकि कई चीजें ऐसी भी होती हैं जिनका चाय के साथ सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

नींबू
चाय के साथ नींबू या नींबू का रस मिली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे एसिडिटी और डायरेशन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. 

बेसन
चाय के साथ नमकीन, पकौड़े या चीला जैसी चीजें खाई जाती हैं लेकिन आपको बता दें कि यह तरीका सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ बेसन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है.

हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स
चाय के साथ साबुत अनाज, बीन्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना भी अच्छा नहीं माना गया है. ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले आयरन का केमिकल रिएक्शन हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है. इसके अलावा चाय में पाई जाने वाली कैफीन साबुत अनाज और बीन्स के पोषण पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

ये भी पढ़ें- Summer Tips: शरीर के इन हिस्सों पर लगाएं Perfume, देर तक रहेगी खुशबू

हल्दी
चाय के तुरंत बाद या साथ में हल्दी या उससे बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. कारण-चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल कंपाउंड पेट में गड़बड़ पैदा करते हैं और पाचन को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए आप ऐसा करने से बचें.

ठंडी चीज
चाय के साथ किसी भी ठंडी चीज या पानी का सेवन करने से बचें. यह आपके पाचन पर बुरा असर डालता है. साथ ही एसिडिटी व गैस की समस्या का कारण बनता है.

कच्चा प्याज
अगर आप खाने के साथ चाय पीते हैं तो ध्यान रखिए कि चाय के साथ कच्ची प्याज नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से शरीर और पेट दोनों को नुकसान पहुंचता है. प्याज के अलावा चाय के साथ उबला अंडा, सलाद और अंकुरित अनाज भी नहीं लेना चाहिए.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें