trendingPhotosDetailhindi4004617

40 दिन तक -50 डिग्री तापमान में अकेले चलकर इस महिला ने बनाया रिकॉर्ड

कहते हैं कि इरादे पक्के हों तो कोई काम मुश्किल नहीं. ब्रिटिश मूल की भारतीय महिला प्रीत चंडी ने इस बात को सच साबित कर दिया है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 05, 2022, 08:06 AM IST

ब्रिटेन में रहने वाली भारतीय मूल की प्रीत चंडी ने अकेले दक्षिणी ध्रुव का सफर तय करके इतिहास रच दिया है. ऐसा करने वाली वह पहली गैर श्वेत महिला बन गई हैं. प्रीत ब्रिटेन आर्मी में ऑफिसर भी हैं. वह बीते कुछ महीनों से अंटार्कटिका में स्कीइंग कर रही थीं. इससे जुड़ा अपडेट लगातार उनके सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर हो रहा था. 4 जनवरी को उन्होंने जब ये इतिहास रचने वाली पोस्ट लिखी, तब सब हैरान रह गए.

 

1.इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की जानकारी

इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की जानकारी
1/5

4 जनवरी को उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर हुई. इसमें लिखा था- प्रीत ने इतिहास रच दिया है. वह अंटार्कटिका में अकेले दक्षिणी ध्रुव का सफर पूरा करने वाली पहली गैर श्वेत महिला बन गई हैं. उन्होंने 40 दिनों में 700 मील (1126.54 किलोमीटर) का ट्रैक पूरा कर लिया है.  



2.7 नवंबर को शुरू किया था सफर

7 नवंबर को शुरू किया था सफर
2/5


अंटार्कटिका धरती का सबसे ठंडा, सबसे ऊंचा और सबसे शुष्क महाद्वीप है. चंडी ने 7 नवंबर, 2021 को चिली के लिए उड़ान भरी थी और फिर अंटार्कटिका के हरक्यूलिस इनलेट से चलना शुरू किया. 



3.-50 डिग्री तक तापमान झेला

-50 डिग्री तक तापमान झेला
3/5


इस यात्रा के दौरान उन्होंने लगभग 45 दिनों तक चलने के लिए 90 किलोग्राम (लगभग 200 पाउंड) का एक स्लेज किट, ईंधन और भोजन रखा था. हालांकि उन्होंने ये सफर सिर्फ 40 दिन में ही पूरा कर लिया, मगर इस दौरान उन्हें माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तक के मुश्किल तापमान का भी सामना करना पड़ा. 



4.टीम थी संपर्क में

टीम थी संपर्क में
4/5


इस सफर के दौरान एक तरफ वह बाहरी दुनिया से पूरी तरह कटी हुई थीं, वहीं उनकी टीम उनका एकमात्र सपंर्क स्रोत थी. टीम की तरफ से ही उनके सोशल मीडिया हैंडल और ब्लॉग पर ये जानकारी पोस्ट की गई . 



5.दिया संदेश

दिया संदेश
5/5


इस ऐतिहासिक कारनामे के बाद प्रीत ने दुनिया को एक संदेश भी दिया है. उन्होंने लिखा, 'उम्मीद है कि मेरा साहसिक कार्य दूसरों को अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा. मैं लोगों को अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने और खुद पर विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हूं.
 



LIVE COVERAGE