trendingPhotosDetailhindi4006490

कैसे हो Omicron से संक्रमित मरीजों की पहचान? इन 2 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

Coronavirus: ओमिक्रॉन संक्रमण के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना के लक्षणों पर एक नई स्टडी सामने आई है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 20, 2022, 10:03 AM IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की जद में अब पूरी दुनिया है. ओमिक्रॉन से संक्रमित कई मरीजों में सामान्य तौर पर फ्लू के कोई लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं. बिना लक्षणों वाले मरीज ओमिक्रॉन फैलाने का जरिया न बन जाएं, विशेषज्ञ इसी बात पर चिंतित हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) ओमिक्रॉन के लक्षणों पर क्या कहते हैं आइए जानते हैं. 

1.नोएडा में 170 मामले

नोएडा में 170 मामले
1/6


नोएडा में मंगलवार को 170 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी. यहां कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते ही 31 मई तक धारा-144 भी लागू कर दी गई है.



2.सर्दी जैसे लक्षण

सर्दी जैसे लक्षण
2/6

यह पता चला है कि कोविड-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा की तुलना में हल्का है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश संक्रमित रोगियों में सर्दी जैसे लक्षण विकसित होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं. गले में खराश के अलावा, ओमिक्रॉन के कुछ अन्य लक्षणों में थकान, बुखार, शरीर में दर्द, रात को पसीना, छींकना, नाक बहना, मतली और भूख न लगना शामिल हैं. डेल्टा वेरिएंट के विपरीत, ओमिक्रॉन से गंध और स्वाद ना आने की संभावना कम होती है.



3.ओमिक्रॉन के 20 लक्षण आ चुके हैं सामने

ओमिक्रॉन के 20 लक्षण आ चुके हैं सामने
3/6

इरेन पीटरसन का दावा है कि ओमिक्रॉन के करीब 20 लक्षण अब तक सामने आ चुके हैं. इनमें से सबसे प्रमुख सिरदर्द और बहती नाक ही है. 



4....खुद को न मानें ओमिक्रॉन से सुरक्षित

...खुद को न मानें ओमिक्रॉन से सुरक्षित
4/6

अगर आप सिरदर्द या बहती नाक से परेशान नहीं हैं और आप में दूसरे फ्लू के लक्षण हैं तो खुद को ओमिक्रॉन से सुरक्षित न मानें. ओमिक्रॉन वैक्सीनेट हो चुके लोगों को भी अपनी जद में ले रहा है. टेस्ट के बाद ही यह पता चल सकता है कि आप संक्रमित हैं या नहीं.



5.क्या हैं ओमिक्रॉन के 5 बड़े लक्षण?

क्या हैं ओमिक्रॉन के 5 बड़े लक्षण?
5/6

ओमिक्रॉन पर हुई अब तक की स्टडी में यह बात सामने आई है कि संक्रमित मरीजों में 5 प्रमुख लक्षण देखें जा रहे हैं. लक्षणों में नाक बहना, सिरदर्द, थकान, छींकना और गले में खराश शामिल है.
 



6.और कैसे पहचानें ओमिक्रॉन?

और कैसे पहचानें ओमिक्रॉन?
6/6

ओमिक्रॉन के 20 में अन्य लक्षणों में खराश वाली आवाज, ठंड लगना या कंपकंपी, पसीना, चक्कर आना, खाना छोड़ देना और दिनभर थकान महसूस करना है. अगर आप में ये लक्षण दिख रहे हैं तो तत्काल डॉक्टर की मदद लें और कोविड टेस्ट कराएं. 



LIVE COVERAGE