trendingPhotosDetailhindi4005389

जर्सी के 19 नंबर को लेकर Rahul Dravid ने किया था यह खुलासा, इनकी लवस्टोरी भी है खास

सन् 1996 से लेकर 2013 तक राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट में अपना अहम योगदान दिया. आज भी वह भारतीय क्रिकेट के भविष्य को संवारने में जुटे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 11, 2022, 08:49 AM IST

डीएनए हिंदी: राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इस समय भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य कोच हैं. द्रविड़ को दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में गिना जाता है. पूरी दुनिया उन्हें 'द वॉल' के नाम से भी जानती है. क्रिकेट के प्रति उनका कमिटमेंट जितना मजबूत है उनका एटीट्यूड उतना ही शांत और विनम्र है. आज राहुल द्रविड़ का 49वां जन्मदिन है. ऐसे खास मौके पर क्रिकेट की दुनिया के इस नायाब हीरे की जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें और किस्से-
 

1.बचपन का नाम है जैमी

बचपन का नाम है जैमी
1/5

राहुल द्रविड़ को प्यार से लोग जैमी कहकर बुलाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पापा किसान जैम फैक्ट्री में काम करते थे. राहुल द्रविड़ ने किसान जैम के लिए एड भी किया था. बंगलुरू में स्कूल के स्तर पर होने वाला एक लोकल क्रिकेट टूर्नामेंट भी है, जिसका नाम जैमी कप रखा गया है. यहां मैन ऑफ द मैच बनने वाले खिलाड़ी को जैमी ऑफ द डे का टाइटल दिया जाता है. 
 



2.पद्मश्री और पद्मभूषण से भी नवाजा गया

पद्मश्री और पद्मभूषण से भी नवाजा गया
2/5

अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में राहुल द्रविड़ 11 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके हैं. वह एकमात्र ऐसे भारतीय हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट की 4 पारियों में लगातार शतक ठोके हैं.राहुल द्रविड़ को क्रिकेट में उनके अहम योगदान के लिए भारत सरकारी की तरफ से पद्मश्री और पद्मभूषण जैसे अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है. 



3.जर्सी का नंबर-19

जर्सी का नंबर-19
3/5

राहुल द्रविड़ की जर्सी का नंबर 19 है. जब एक बार उनसे इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि उनकी पत्नी का बर्थडे भी 19 तारीख को होता है और यह याद रखने के लिए उन्होंने जर्सी का नंबर 19 चुना है. 
 



4.2003 में हुई शादी

2003 में हुई शादी
4/5

क्रिकेट में बनाए गए रिकॉर्ड्स के अलावा उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो साल 2003 में राहुल द्रविड़ ने अपनी बचपन की दोस्त विजेता से शादी की थी. शादी की ये कहानी भी काफी दिलचस्प थी. विजेता और राहुल के परिवार काफी समय से एक-दूसरे को जानते थे. ऐसे में दोनों की दोस्ती भी बचपन से ही थी. दोनों ही मराठी परिवार से थे इसलिए शादी तय होने में भी परेशानी नहीं हुई. 



5.दो बेटों के हैं माता-पिता

दो बेटों के हैं माता-पिता
5/5

साल 2002 में राहुल और विजेता की शादी तय हुई थी, लेकिन साल 2003 में राहुल को वर्ल्ड कप के दौरे पर जाना था. ऐसे में दोनों के परिवार ने इंतजार करना ही सही समझा. विश्व कप के लिए जाने से पहले राहुल और विजेता की सगाई कर दी गई थी. सगाई के बाद विजेता राहुल को वर्ल्ड कप में प्रोत्साहित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका भी गई थीं. इसके बाद साल 2003 की 4 मई को दोनों की शादी हो गई. उनके दो बेटे हैं समित और अन्वय.



LIVE COVERAGE