trendingPhotosDetailhindi4001820

Health Tips: एक प्याली चाय के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

एक प्याली चाय पर चुटकुले, गाने, शेरो-शायरी आपने जरूर सुने होंगे. ज्यादा चाय पीने के नुकसान भी सुने होंगे, लेकिन एक कप चाय सेहत के लिए फायदेमंद भी है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 14, 2021, 11:02 AM IST

ज्यादा चाय पीने की वजह से नींद नहीं आने, गैस जैसी समस्याओं के बारे में आप जरूर जानते होंगे. हालांकि, एक प्याली चाय सेहत के लिहाज से फायदेमंद भी है. अगर आपको चाय पीना पसंद है या चाय आपकी दिनचर्या में है, तो इसके कुछ फायदे भी जान लें.

1.चाय में होती है पॉलीफेनॉल्स

चाय में होती है पॉलीफेनॉल्स
1/5

चाय पसंद करने वाले लोगों को अच्छी और कड़क चाय अक्सर खूब पसंद होती है. रोजमर्रा क जिंदगी में चाय शामिल है, तो इसके कई फायदे भी हैं. चाय में पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो ट्यूमर कोशिकाओं को फैलने से रोक सकते हैं.



2.हार्ट के लिए भी चाय है अच्छी

हार्ट के लिए भी चाय है अच्छी
2/5

वैज्ञानिक रिसर्च में भी यह साबित हो गया है कि सही मात्रा में रोज ग्रीन टी या ब्लैक टी पीना हार्ट के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा, चाय से ब्लड प्रेशर और सीरम में लिपिड की मात्रा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.
 



3.दादी मां के नुस्खों वाली चाय 

दादी मां के नुस्खों वाली चाय 
3/5

सदियों से सिर में दर्द होने, ठंड लगने जैसी बीमारियों में चाय की एक प्याली काम आती रही है. इसे आप घरेलू नुस्खे या दादी मां के नुस्खे भी कह सकते हैं.



4.कुल्हड़ वाली चाय है बहुत फायदेमंद 

कुल्हड़ वाली चाय है बहुत फायदेमंद 
4/5

बहुत से लोगों को कुल्हड़ की चाय और बारिश या फिर सर्दियों में कुल्हड़ वाली चाय काफी पसंद आती है. कुल्हड़ की चाय के कई फायदे भी हैं. जैसे कि कुल्हड़ से कैल्शियम मिलता है. डायजेशन के लिए बेहतर होती है. मिट्टी के कुल्हड़ इको फ्रेंडली होते हैं.



5.Periods Pain में आराम देती है चाय 

Periods Pain में आराम देती है चाय 
5/5

मसाला चाय पीना महिलाओं के लिए खास तौर पर फायदेमंद है. अदरक और दालचीनी हार्मोन्स को संतुलित बनाने में मदद करते हैं. अक्सर पीरियड्स के दर्द में भी मसाला चाय से राहत मिलती है. 
 



LIVE COVERAGE