trendingPhotosDetailhindi4015592

Holi 2022: जमकर उड़ाएं रंग-गुलाल लेकिन आंखों, बालों और स्किन का ख्याल रखना न भूलें

होली का त्योहार रंगों और मस्ती का पर्व है. सेलिब्रेशन में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पहले से ही स्किन, बालों और आंखों की देखभाल करनी चाहिए.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 14, 2022, 06:07 PM IST

होली के रंग-गुलाल और मस्ती तो ज्यादातर लोगों को पसंद होती है लेकिन कभी-कभी रंगों की वजह से त्वचा और बालों को काफी नुकसान होता है. इस होली पर जमकर मजा लेने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें ताकि रंगों की वजह से आपकी स्किन, हेयर और आंखों को कोई नुकसान न पहुंचे. 

1.तेल और क्रीम लगाकर खेलें रंग

तेल और क्रीम लगाकर खेलें रंग
1/5

आज कल रंग और गुलाल आर्गेनिक आते हैं लेकिन कभी-कभी बहुत सेंसेटिव स्किन होने पर रंगों की वजह से जलन, खराश पड़ना और दाने निकलने जैसी समस्याएं भी होती हैं. ऐसे में होली खेलने के लिए निकलने से पहले पूरे चेहरे और हाथ-पैरों पर सरसों का तेल या कोई बॉडी लोशन लगाना चाहिए इससे रंग सीधे त्वचा पर नहीं लगेंगे. रंगों को छुड़ाने के बाद भी चेहरे पर थोड़े से दूध में हल्दी और बेसन मिलाकर उबटन जैसा लेप बनाना चाहिए और चेहरे और हाथ-पैर को इससे साफ करना चाहिए.



2.आंखों का करें बचाव, सनग्लास पहनें

आंखों का करें बचाव, सनग्लास पहनें
2/5

होली के दिन पानी या रंग-गुलाल आंखों में न पड़ जाए इसके लिए सनग्लास पहनें. अगर सनग्लास नहीं पहनना चाहते हैं तो होली खेलकर आने के बाद आंखों पर ठंडे गुलाबजल से रूई को भिगोकर रखें. इन दिनों स्टाइलिश फ्रेम भी मार्केट में खास होली के लिए बिकते हैं उनका भी इस्तेमाल किया जा सकता है.



3.बालों में तेल लगाकर ही खेलें होली

बालों में तेल लगाकर ही खेलें होली
3/5

होली के रंग और गुलाल बालों के लिए नुकसानदेह होते हैं. बालों की देखभाल के लिए तेल लगाकर होली खेलने जाएं. जहां तक हो सके बालों की चोटी कर लें या रेन डांस वगैरह में शामिल हो रहे हैं तो बालों को कैप से ढंककर रखें.



4.होली के बाद कुछ दिन तक लगाएं होममेड फेसपैक

होली के बाद कुछ दिन तक लगाएं होममेड फेसपैक
4/5

होली के बाद स्किन को कोई नुकसान न पहुंचे इसलिए एक हफ्ते तक त्वचा की खास देखभाल जरूरी है. कुछ दिन तक दिन में एक बार होममेड फेसपैक इस्तेमाल करें. होममेड फेसपैक में हल्दी और दूध लगा सकते हैं. बेसन, हल्दी और दूध में गुलाबजल मिलाकर उबटन भी तैयार किया जा सकता है. इससे त्वचा को अंदर तक राहत मिलती है. केसर और दूध का पैक भी लगा सकते हैं.



5.बच्चों की स्किन का रखें खास ख्याल

बच्चों की स्किन का रखें खास ख्याल
5/5

बच्चों की स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है क्योंकि उनकी त्वचा बहुत कोमल होती है. बच्चों को होली खेलने के लिए बाहर भेजने से पहले उनके चेहरे और शरीर पर पहले सरसों का तेल लगाना चाहिए और फिर ऊपर कोई बेबी क्रीम. साथ ही बच्चों को पूरे कपड़ों में ही होली खेलने दें. पूरी बांह की शर्ट, फुल पाजामा वगैरह कंफर्टेबल होते हैं. 



LIVE COVERAGE