trendingPhotosDetailhindi4009730

Ind Vs WI 3rd ODI: टीम इंडिया का क्लीन स्वीप, रोहित आर्मी के सामने ढेर हुए पोलार्ड के वीर

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में भी वेस्टइंडीज की टीम को चारों खाने चित्त कर दिया है. क्लीन स्वीप के साथ सीरीज जीत से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 11, 2022, 08:10 PM IST

साउथ अफ्रीका दौरे पर मिली शर्मनाक पराजय के बाद टीम इंडिया ने घर पर जोरदार वापसी की है. पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा ने पहली ही सीरीज में क्लीन स्वीप कर इतिहास बनाया है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले तीसरे मैच में टीम इंडिया ने 96 रनों की विशाल जीत दर्ज कर क्लीन स्वीप किया है.बल्लेबाजों के औसत प्रदर्शन के बाद भी टीम इंडिया ने दूसरे और तीसरे वनडे में जोरदार वापसी कर दिखाया है कि खिलाड़ियों का आत्मविश्वास किस लेवल पर है. क्लीन स्वीप के साथ सीरीज जीतकर रोहित ब्रिगेड अब पॉजिटिव सोच के साथ टी-20 मुकाबलों के लिए उतरेगी.  

1.टीम परफॉर्मेंस से मिली जीत

टीम परफॉर्मेंस से मिली जीत
1/5

तीसरे वनडे ही नहीं बल्कि इस पूरे सीरीज में क्लीन स्वीप के पीछे सबसे बड़ी ताकत टीम परफॉर्मेंस है. दूसरे और तीसरे वनडे में उम्मीद से कम रन बनने के बाद भी टीम ने अच्छी वापसी करके दिखाई है. रोहित शर्मा ने विनिंग कॉम्बिनेशन का ध्यान रखकर टीम चुनी और उसका फायदा मैदान पर मिला है. फील्डिंग और आपसी तालमेल भी देखने को मिला है. कुल मिलाकर क्लीन स्वीप का क्रेडिट टीम परफॉर्मेंस और कप्तान के सकारात्मक नजरिए को दिया जाना चाहिए. 



2.गेंदबाजों के दम पर मिली जीत

गेंदबाजों के दम पर मिली जीत
2/5

इस सीरीज के असली नायक गेंदबाज हैं. पिछले मैच में प्रसिद्ध कृष्णा ने जलवा दिखाया तो इस मैच में कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने 3, दीपक चाहर और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए हैं. तेज गेंदबाजों के साथ स्पिन गेंदबाजों ने भी अच्छी परफॉर्मेंस दी है. लंबे समय बाद वापसी कर रहे कुलदीप यादव के आत्मविश्वास को इससे बहुत बल मिलेगा. 



3.श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने पहुंचाया सम्मानजनक स्कोर तक

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने पहुंचाया सम्मानजनक स्कोर तक
3/5

बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने उपयोगी पारी खेलकर आज टीम को 265 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. अय्यर ने 80 तो पंत ने 56 रनों की उपयोगी पारी खेली. दोनों ही खिलाड़ियों की बेहतरीन लय देखकर फैंस को शतक के साथ टीम का स्कोर 300 पार पहुंचने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका.



4.सीनियर खिलाड़ियों का दिखा पॉजिटिव रवैया

सीनियर खिलाड़ियों का दिखा पॉजिटिव रवैया
4/5

साउथ अफ्रीका दौरे पर जिस तरह से लगातार विवाद हुए थे उस वक्त ड्रेसिंग रूम में फूट की बातें कही जा रही थीं. इस सीरीज की अच्छी बात यह रही है कि सीनियर खिलाड़ियों को मैदान पर लगातार नए या वापसी करने वाले खिलाड़ियों को गाइड करते देखा गया है. कुलदीप यादव के विकेट लेने पर विराट कोहली खुद उनके पास गए और उनका कंधा थपथपाते दिखे थे. टीम की जीत के साथ एक अच्छा पहलू भी देखने को पूरे सीरीज में मिला है.



5.रोहित-विराट दोनों को ही भविष्य के लिए करनी होगी तैयारी

रोहित-विराट दोनों को ही भविष्य के लिए करनी होगी तैयारी
5/5

घरेलू सीरीज में क्लीन स्वीप महत्वपूर्ण है लेकिन यह भी ध्यान रखना होगा कि वेस्टइंडीज की टीम अपेक्षाकृत कमजोर टीम है. ऐसे में रोहित शर्मा को टीम के प्रदर्शन को देखकर कुछ चीजें ध्यान मे ंरखनी होंगी. जैसे कि अच्छी शुरुआत के बाद भी पंत, अय्यर और सूर्य कुमार यादव तीनों ही बड़ी पारी से चूके हैं. इस पूरी सीरीज में बल्लेबाजों का प्रदर्शन औसत रहा है. विराट कोहली को अपने प्रदर्शन और कमजोरियों पर सोचना होगा. 2019 में आखिरी बार उन्होंने शतक लगाया था. इस सीरीज में शतक तो दूर वह कोई बड़ी पारी भी नहीं खेल पाए हैं. टीम मैनेजमेंट के लिए जीत के बाद भी फिक्र की कुछ बातें तो हैं ही.



LIVE COVERAGE