trendingPhotosDetailhindi4004381

Cancer से बचना चाहते हैं तो फौरन बदल डालिए अपनी ये 5 आदतें

किसी भी बीमारी से बचने के लिए दवा से ज्यादा जरूरी है परहेज. अगर कुछ आदतों को छोड़ दें तो हम कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बच सकते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 03, 2022, 12:54 PM IST

दुनिया भर में तेजी से बढ़ती बीमारी बन चुकी हैं कैंसर. एक रिसर्च के मुताबिक 2010 में जहां कैंसर से मरने वालों की संख्या लगभग 82.9 लाख थी, वहीं 2019 में ये आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ पर पहुंच गया था. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कैंसर से बचाव के उपाय क्या हैं-

1.तनाव

तनाव
1/5


हमारा दिमाग और शरीर आपस में इस तरह कनेक्टेड होते हैं कि दिमाग में चल रही हर बात का शरीर पर असर होता है. अगर हम बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो शरीर भी इसे लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करता है. ये प्रतिक्रिया कई बीमारियों के रूप में सामने आती है. इसमें हाई ब्लड प्रेशर, तेज हार्ट रेट, हाई ब्लड शुगर जैसी समस्याएं शामिल हैं. इन सबका कनेक्शन भी कैंसर से होता है. 



2.ओरल हाईजीन

ओरल हाईजीन
2/5

हर रोज सुबह-शाम दांतों को ब्रश करना सिर्फ आपके दांतों की सेहत से ही नहीं जुड़ा है. नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के मुताबिक मसूड़ों की सेहत का भी फेफड़ों के कैंसर से सीधा कनेक्शन होता है. दांत और मसूड़ों की ठीक से सफाई ना करना लंग कैंसर के खतरे को 24% तक बढ़ा देता है. 
 



3.शराब का सेवन

शराब का सेवन
3/5


अधिक मात्रा में शराब का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. इसकी वजह से लीवर से जुड़ी बीमारियां, हाई ब्लड प्रेशर, एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 
 



4. एक्सरसाइज ना करना

 एक्सरसाइज ना करना
4/5

लंबी उम्र और अच्छी सेहत के लिए शरीर का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज के मुताबिक एक्सरसाइज ना करना और सुस्त जीवनशैली भी कैंसर का कारण बन सकती है. आपको हर हफ्ते कम से कम तीन घंटे एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. अगर आपकी नौकरी के चलते आपको कई घंटे बैठकर काम करना पड़ता है तो आपके लिए एक्सरसाइज बेहद अहम है.



5.खराब खान-पान

खराब खान-पान
5/5


अगर आप अपने कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं तो खान-पान को संतुलित करें. खानपान में फल और सब्जियों को शामिल करें. रेड मीट और प्रोसेस्ड फूड का सेवन ना करें. सोडा या आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल ना करें. 
 



LIVE COVERAGE