trendingPhotosDetailhindi4002321

कड़ाके की इस सर्दी में सुखी और सेहतमंद रहने के पांच उपाय

सर्दी में सुखी रहने के लिए जरूरी है सही तापमान और खान-पान का ध्यान रखना. जानें कैसे आप ठंड के मौसम में भी बेहतर तरीके से काम करते हुए फिट रह सकते हैं-

  •  
  • |
  •  
  • Dec 17, 2021, 01:51 PM IST

सर्दी का मौसम यानी आलस और बेचैनी. जैसे-जैसे तापमान कम होता जाता है कहीं भी जाना और कोई भी काम करना मुश्किल लगने लगता है. ऐसे में सर्दी के इस मौसम की चुनौती को पार करने के लिए कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है. 

1. हर रोज दस मिनट सूरज की रोशनी

 हर रोज दस मिनट सूरज की रोशनी
1/5

बिजी शेड्यूल में वक्त निकालना काफी मुश्किल होता है. फिर भी सर्दी के मौसम में सेहत को सही रखने के लिए 10 मिनट की धूप जरूर लें. शरीर में ऊर्जा और मूड को बेहतर बनाने वाला हार्मोन सेरोटोनिन हमें सनलाइट से ही मिलता है. 



2.एक्सरसाइज

एक्सरसाइज
2/5

अगर आप दिन भर काम में व्यस्त रहते हैं. कुर्सी पर बैठकर ही काम करना होता है. फिर भी कुछ ऐसा जरूर करें जिससे बॉडी की एक्सरसाइज हो. लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. बाजार से सामान खरीदने वॉक करते हुए जाएं. एक्सरसाइज करने से स्टेमिना बढ़ता है.



3.विटामिन-डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन

विटामिन-डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन
3/5

कई बार हमें बहुत ज्यादा थकान महसूस होने लगती है. मूड खराब रहने लगता है. इसकी एक वजह विटामिन-डी की कमी भी हो सकताी है. ऐसे में विटामिन-डी युक्त खाद्य पदार्थों जैसे मछली और डेयरी प्रोडक्ट प्रचूर मात्रा में खाएं.



4.कुछ नया शुरू करें

कुछ नया शुरू करें
4/5

साल खत्म होने को है. कई बार पुरानी यादें मन को घेर लेती हैं और लगता है कि इस साल भी हम कुछ नहीं कर पाए. ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी है कि साल के इस महीने में आप कुछ नया शुरू करें. ड्राइविंग सीखें, गार्डनिंग करें, या कुछ भी ऐसा जो आपको पसंद हो. 



5.घर के अंदर का टेम्परेचर सही हो

घर के अंदर का टेम्परेचर सही हो
5/5

घर में अक्सर कुछ लोग हीटर चलाकर रखते हैं. या फिर कहीं-कहीं घर में तापमान इतना कम होता है कि ठंड से कपकपी छूटने लगती है. आप घर में हों या ऑफिस में अंदर का तापमान संतुलित होना जरूरी है. लेयर्स में कपड़ें पहनें ताकि कम तापमान में ज्यादा ठंड की वजह से आपको परेशानी ना हो. 



LIVE COVERAGE