trendingPhotosDetailhindi4003987

Year Ender 2021: Virat, Rohit, Pant किसके लिए हिट रहा साल, तो कौन नहीं कर सका कमाल, जानें

साल 2021 टीम इंडिया के लिए मिला-जुला रहा. कुछ खिलाड़ियों के लिए व्यक्तिगत उपलब्धियों से भरा साल रहा, तो टी-20 में हार, कप्तानी विवाद भी छाए रहे.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 31, 2021, 09:30 AM IST

साल 2021 टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन रहा. वनडे टीम के कप्तान Rohit Sharma के लिए यह साल उपलब्धियों से भरा रहा. टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली फॉर्म के साथ Captaincy Rift की वजह से भी चर्चा में रहे. देखें, इस साल किन खिलाड़ियों का जलवा रहा, तो कौन से खिलाड़ी आलोचकों के निशाने पर रहे. 

1.टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास
1/6

टीम इंडिया ने साल की शर्मनाक हार के बाद सीरीज में वापसी से की. अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में टीम ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी दूसरी टेस्ट सीरीज जीती. टीम इंडिया ने कंगारुओं को पहली बार गाबा में हराया. विराट कोहली ने सीरीज का पहला मैच खेला था, लेकिन फिर वह पैटर्निटी लीव पर स्वदेश लौट गए. इसके बाद टीम ने जोरदार वापसी की और कई स्टार खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में भी इतिहास रचने में कामयाब रही. भारत ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया.



2.Rohit Sharma ने दिखाया दम, बने कप्तान

Rohit Sharma ने दिखाया दम, बने कप्तान
2/6

रोहित शर्मा के लिए व्यक्तिगत तौर पर यह साल बहुत खास रहा. उन्होंने टी-20 और टेस्ट क्रिेकेट में अपने 3000 रन पूरे किए. वनडे में उन्होंने 9000 रन बनाए हैं. उनके अलावा, सिर्फ विराट कोहली ही अब तक तीनों फॉर्मैट में 3,000 से ज्यादा रन बना चुके हैं. कोहली के प्रदर्शन को देखते हुए इनाम भी मिला. उन्हें वनडे और टी-20 की कप्तानी सौंपी गई है.



3.रिषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

रिषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड
3/6

जाते-जाते इस साल Rishabh Pant के नाम एक खास रिकॉर्ड जुड़ गया. भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने दिग्गज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पंत ने विकेट के पीछे सबसे तेज 100 विकेट का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 



4.मोहम्मद शमी भी शामिल हुए 200 विकेट क्लब में

मोहम्मद शमी भी शामिल हुए 200 विकेट क्लब में
4/6

पेसर मोहम्मद शमी ने भी बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने सेंचुरियन टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए. शमी ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लिए हैं. पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन लगातार निखर रहा है.



5.अश्विन ने की धमाकेदार वापसी 

अश्विन ने की धमाकेदार वापसी 
5/6

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए यह साल अच्छा रहा. टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर से अपनी छाप छोड़ी और हरभजन सिंह के 417 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. वह भारत की सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, लंबे समय बाद उन्होंने ट-20 में भी वापसी की.



6.कप्तानी विवाद, शतक का सूखा... ऐसा बीता Virat Kohli का साल

कप्तानी विवाद, शतक का सूखा... ऐसा बीता Virat Kohli का साल
6/6

निजी तौर पर विराट कोहली के लिए यह साल ज्यादा अच्छा नहीं रहा. उनकी कप्तानी में टी-20 में टीम का शर्मनाक प्रदर्शन रहा. वनडे कप्तानी को लेकर विवादों की वजह से वह आलोचकों के निशाने पर रहे. साथ ही 2020 की ही तरह इस साल भी उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला. कुल मिलाकर यह साल विराट कोहली के लिए कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा. 



LIVE COVERAGE