Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips: पढ़ते समय आती है नींद तो चबाएं Chewing gum, पढ़ें और क्या कर सकते हैं आप

हम जानते हैं कि आपके लिए भी यह एक बड़ी समस्या होगी. इसलिए हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं.

Tips: पढ़ते समय आती है नींद तो चबाएं Chewing gum, पढ़ें और क्या कर सकते हैं आप

Symbolic Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बोर्ड एग्जाम की तैयारी हो या किसी दूसरे खास एग्जाम की तैयारी इन दोनों में एक कॉमन चीज है. वो है पढ़ते समय आने वाली नींद. आपने देखा होगा और खुद भी एक्सपीरियंस किया होगा कि पढ़ाई के दौरान बहुत जल्दी नींद आने लगती है. ऐसे में बोल-बोल कर पढ़ने और कॉफी पीने जैसी तमाम सलाहें मिलती हैं लेकिन किताब के आगे आने वाली नींद का कोई तोड़ नहीं है तो इससे छुटकारा कैसे पाया जाए?

हम जानते हैं कि आपके लिए भी यह एक बड़ी समस्या होगी. इसलिए हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. इनकी मदद से न केवल बेवक्त आने वाली नींद भागेगी बल्कि आपकी सेहत पर भी अच्छा असर पड़ेगा.

1. संतुलित डाइट लेना जरूरी है

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक रात को पढ़ते समय नींद न आए, इसके लिए डाइट में एनर्जेटिक चीजों को शामिल करें जैसे कि हरी पत्तीदार सब्जियां, फल, सलाद, मसूर दाल. इनके अलावा आप बादाम और सीड्स पर आधारित खाने की चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. इतने घंटे की नींद है जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हर इंसान को 7-8 घंटे की नींद की जरूरत होती है. अगर आप रात में पढ़ाई करते हैं तो अपना शेड्यूल ऐसे बनाएं कि आपको कम से सम 7 घंटे की नींद जरूर मिले. 

3. गैप देकर पढ़ाई करें

जो लोग देर रात बिना रुके घंटों पढ़ते हैं उन्हें जल्द नींद आने लगती है. इसलिए एक सिटिंग में दो घंटे से ज्यादा न पढ़ें. दो घंटे के बाद थोड़ी देर इधर-उधर टहलें, हल्की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. दो घंटे के गैप पर 10 से 15 मिनट का आराम बहुत जरूरी होता है. 

4. चेहरे को पानी धोते रहना चाहिए 

अगर आपको रात में पढ़ते समय नींद आए तो चेहरे को समय-समय पर पानी से धोते रहें. इससे भी नींद दूर भागेगी. जब नींद ज्यादा परेशान करें तो खुद से बातें करें जैसे कि जो अबतक पढ़ा हो उसे लेकर खुद से सवाल करें. ऐसे में आप खुद ही जान जाएंगे कि क्या दिमाग में है और क्या दोबारा पढ़ने की जरूरत है.

5. कॉफी का सेवन करें

अगर इन टिप्स को आजमाने के बाद भी सुधार न हो तो कॉफी का सहारा लें. कॉफी की लत अच्छी नहीं होती इसलिए हमने इसे लास्ट ऑप्शन के तौर पर रखा है. अगर आप कॉफी नहीं पीते को च्यूएंग गम भी चबा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Heart Attack से बचना चाहते हो तो कम खाएं नमक, यहां पढ़ें WHO की नई गाइडलाइंस

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement