Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Crisis: पानी नहीं मिला तो डांस करने लगीं महिलाएं, कलेक्ट्रेट का नजारा देख डीएम भी हुए हैरान

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में जल संकट बढ़ रहा है. नाराज महिलाओं ने कलेक्टर ऑफिस पहुंचकर डांस किया और विरोध जताया. पढ़ें प्रमोद सिन्हा की रिपोर्ट.

Water Crisis: पानी नहीं मिला तो डांस करने लगीं महिलाएं, कलेक्ट्रेट का नजारा देख डीएम भी हुए हैरान

पानी की समस्या से जूझ रहे हैं खंडवा के गांव, महिलाओं ने किया विरोध प्रदर्शन.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश (Madhy Pradesh) के खंडवा (Khandwa) जिले में एक बार फिर जल संकट गहराता नजर आ रहा है. कुछ गांवों में पीने योग्य पानी की किल्लत हो रही है. जल संकट से जूझ रहे सुरंगाव जोशी गांव की महिलाओं ने प्रशासन का ध्यान खींचने के लिए अनोखे अंदाज में विरोध प्रदर्शन किया है. ग्रामीण महिलाओं ने कलेक्टर ऑफिस में डांस कर विरोध प्रदर्शन किया और प्रशासन को घेरा.

ग्रामीण महिलाओं ने कलेक्टर आफिस में निमाड़ी लोक गीतों पर नाच-गाकर अपनी मुश्किलें जिला प्रशासन के सामने रखीं. भीषण गर्मी की वजह से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जल संकट की स्थिति पैदा हो गई है. जल संकट की समस्या दूर करने के लिए सुरगांव जोशी की महिलाओं ने यह अनोखा तरीका अपनाया है.

Female Mosquitoes को मारने के लिए छोड़े जाएंगे लैब में तैयार मच्छर, यूं करेंगे खात्मा

भीषण गर्मी ने बढ़ाई पानी की किल्लत

खंडवा के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों गर्मी की वजह से जलसंकट की स्थिति पैदा हो गई है. ग्रामीण दूर-दराज के इलाकों से पीने लायक पानी ढोकर ला रहे हैं. सुरगांव जोशी गांव की महिलाएं जलसंकट को दूर करने का आवेदन लेकर जिला कलेक्टर के दफ्तर पहुंची. महिलाओं ने अनूठे ढंग से अपनी बात को जिला प्रशासन के सामने रखा. ग्रामीण महिलाओं ने गणगौर पर्व पर निमाड़ में गाए जाने वाले निमाड़ी लोकगीतों के सहारे प्रशासन पर तंज कसा. महिलाएं नाचते-गाते कलेक्टर परिसर पहुंची और संयुक्त कलेक्टर कुमार शानू से अपनी परेशानियां बताईं. 

धरना दे रही हैं महिलाएं

क्या कह रही हैं महिलाएं?

सुरगांव जोशी की रहने वाली महिला लता बाई ने बताया कि गांव में जल संकट गहराया हुआ है. लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. पीने योग्य पानी के लिए लोगों को जूझना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, 'हम आज जिला प्रशासन के सामने अपनी समस्या लेकर आए हैं. यहां हमने लोक गीत गाकर इस समस्या की ओर ध्यान दिलाया है जिससे जिला प्रशासन जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र में जलसंकट की समस्या को दूर करे.'

जल जीवन मिशन.

क्यों हो रही है पानी की किल्लत?

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने भी माना कि गर्मी के सीजन में भूजल स्तर कम होने की वजह से गांव में पानी की समस्या है. इस गांव में पहले से ही लगे 2 हैंड पंप में से एक पानी खत्म हो गया है. विभाग अब जल्दी से यहां नया ट्यूबेल लगाने की तैयारी कर रहा है. खंडवा जिले में जल जीवन मिशन योजना का काम चल रहा है. काम की गति सुस्त होने से ग्रामीण क्षेत्रों में जलसंकट की समस्या खड़ी हो रही है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
2.7 लाख रुपए किलो बिकता है यह आम, कहलाता है Egg Of Sun, भारत के इस राज्य में हैं इसके पेड़
Chhattisgarh: दो कुत्तों ने बचाई बुजुर्ग मालिक की जान, बहादुरी देख दुम दबाकर भागा तेंदुआ

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement