trendingNowhindi4065971

Ajwain Water: शरीर के कोने-कोने से चर्बी लगेगी गलने, रोज पीना शुरू कर दें अजवाइन का ये पानी

Ajwain Ka Pani: अजवाइन का पानी कई बीमारियों को दूर करने के लिए काम आता है. इसके इस्तेमाल से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

Ajwain Water: शरीर के कोने-कोने से चर्बी लगेगी गलने, रोज पीना शुरू कर दें अजवाइन का ये पानी
अजवाइन का पानी पीने के फायदे

डीएनए हिंदी: आजकल लोग अपने बिजी शेड्यूल के वजह से अपनी हेल्थ का सही ध्यान नहीं रख पाते हैं. रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग एक्सरसाइज (Exercise) और योगा से दूर होते जा रहे हैं. ऐसे में लोगों को कई बीमारियां घेर लेती है. वैसे तो सभी बीमारियों के इलाज के लिए मार्केट में दवाएं मिल जाती है, लेकिन इनका आयुर्वेदिक उपचार बहुत अच्छा रहता है. आज हम आपको अजवाइन से जुड़े कई (Benefits of Ajwain) फायदे बताने वाले हैं. अजवाइन का पानी (Ajwain Ka Pani) कई बीमारियों को दूर करने के लिए काम आता है.

अजवाइन को पानी में उबालकर पीने से क्या होता है?

अजवाइन का पानी आपके पेट को साफ करने में मदद करता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. वजन कम करने की कोशिश करते समय यह और भी अच्छा है. जीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो डाइजेशन में सुधार करने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाता है.

इम्युन सिस्टम मजबूत होता है
रोजाना अजवाइन का पानी पीने से इम्युनिटी (Immunity) मजबूत होता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर पानी को हल्का गर्म करके पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Chief Minister's Property: योगी से लेकर केजरीवाल तक कितने संपत्ति के हैं मालिक, ये हैं देश के सबसे गरीब सीएम

पीरियड्स के दर्द से मिलती है राहत
अगर कोई महिला पीरियड्स के दर्द से गुजर रही है तो उसे रोज अजवाइन का पानी पीना चाहिए. अजवाइन का पानी पीने से पीरियड्स के दर्द में राहत मिलती है. इसके लिए आपको खाना खाने के बाद अजवाइन का पानी पीना चाहिए. एक कप पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर पानी को 5 से 7 मिनट तक उबाल लें. फिर इस पानी को हल्का गर्म पी लें जिससे पीरियड्स के दर्द में राहत मिलेगी.

वजन कम करने में मददगार (Weight Loss)

रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर भीगोकर रख दें. सुबह इस पानी को पीने लें. रोज सुबह अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

कब्ज से मिलती है राहत

अजवाइन का पानी पीने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है. इसके लिए रात को पानी में अजवाइन भिगो कर रख दें और सुबह इस पानी का सेवन कर लें.

यह भी पढ़ें- Marriage Palmistry: भाग्यशाली लोगों को मिलती हैं ऐसी पत्नियां, विवाह से पहले देखें ये संकेत

 

अजवाइन का पानी कैसे बनाया जाता है?

अजवाइन का पानी बनाने के लिए, एक सॉस पैन में पानी और अजवाइन डालें, अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम आंच पर 8 से 10 मिनट तक उबाल लें. आंच बंद कर दें और एक गहरी कटोरी में छलनी का उपयोग करके इसे छान लें.  इसे गर्म ही पीएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.