trendingNowhindi4023700

Anger Issue: छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से हो सकता है आपका नुकसान, ऐसे करेंं कंट्रोल

Anger Issue: गुस्सा करना न केवल आम ज़िंदगी में हमारा नुकसान करवा सकता है बल्कि यह सेहत के लिए भी नुक़सानदेह है.

Anger Issue: छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से हो सकता है आपका नुकसान, ऐसे करेंं कंट्रोल
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदी: बढ़ता हुए तनाव की वजह से इन दिनों लोगोंं में गुस्सा करने की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है. अक्सर   कुछ लोग  आसानी से चीज़ों को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. वे छोटी-छोटी बातों पर भड़क जाते हैं. यह स्वभाव समाज में रहने के हिसाब से समस्याप्रद हो सकता है. इस समस्या से बचने के लिए सबसे जरूरी है सहनशीलता (Endurance) बढ़ाना. इससे गुस्सा तो कम होगा ही साथ में और भी बहुत सारे फायदे मिलेंगे. आइए जानते हैं गुस्सा कम करने के लिए या इसे कंट्रोल करने के लिए किन टिप्स को (Tips for Anger Issue) फाॅलो करना चाहिए. 

ध्यान भटकाने की कोशिश करें
गुस्से से बचने का सबसे बढ़िया तरीका है ध्यान भटकाना. कोशिश करें कि ऐसे लोगों और काम से बचें जिससे आपका गुस्सा किसी भी तरह बढ़े.  फिर भी गुस्सा आता है तो अपना ध्यान उस बात या जगह से हटा कर कहीं और लगाने की कोशिश करें. इससे संबंध खराब होने का खतरा तो कम होता ही है, साथ ही धीरे-धीरे गुस्सा करने की आदत कम हो जाती है. 

ये भी पढ़ेंः कौन है Natasha Poonawala, जिन्होंने Met Gala 2022 में साड़ी में बिखेरा जादू

योग और ध्यान करें
गुस्सा कम करने में योग और ध्यान आपकी काफी मदद कर सकते हैं. रोजाना 15 मिनट योग और ध्यान करने से आपकी गुस्सा करने की आदत खुद ब खुद कम हो जाएगी. गुस्सा आने पर लंबी-लंबी सांसें लेने से भी यह काफी हद तक कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ेंः मई है Mental Health Awareness Month, यूं रखें मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान!

उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दें
कुछ लोग गुस्सा आते ही उल्टी गिनती गिनना शुरू कर देते हैं. इससे गुस्से को काबू करने में काफी मदद मिलती है. ऐसे में जैसे ही आपको गुस्सा आए 10 से 1 तक गिनती गिनना शुरू कर दें. इससे आपका गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.