trendingNowhindi4026661

Bhagyashree ने बताए लौकी खाने के फायदे, जानिए कैसे बनता है लौकी का जूस

हाल ही में Bhagyashree ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया जिसमें वह लौकी के फायदे बता रही हैं.

Bhagyashree ने बताए लौकी खाने के फायदे, जानिए कैसे बनता है लौकी का जूस
Photo Credit: Instagram/Bhagyashree

डीएनए हिंदीः गर्मियों के मौसम में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है. सभी लोगों को कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. इस मौसम में फल और सब्जियों का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि इनसे भी हमारे शरीर को पानी मिलता है. ऐसे में पानी की कमी पूरी करने के लिए लौकी का सेवन भी किया जा सकता है. हाल ही में एक्ट्रेस भाग्यश्री ने भी इंस्टाग्राम पर साझा किया कि लौकी का सेवन क्यों जरूरी है. आइए जानते हैं लौकी से मिलने वाले फायदों (Bottle Gourd benefits) के बारे में. 

Bhagyashree ने बताएं लौकी खाने के फायदे 
हाल ही में भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया जिसमें वह लौकी के फायदे बता रही हैं. उन्होंने वीडियों में कहा "गर्मी शुरू होते ही हमें वो सारी चीजें खानी चाहिए जो हमारे पेट को ठंडक पहुंचाती हों और उनमें से एक है लौकी. यह एक वॉटर वेजिटेबल है. इसमें 80% वाटॅर कंटेंट होते हैं. इसे पचाना बहुत आसान होता है. यह एसीडीटी का भी पूरा मुकाबला करती है."

विडियो में वह आगे अपने पति का धन्यवाद करते हुए कहती हैं कि ऑर्गेनिक होने के नाते मैं लौकी की सब्जी के अलावा इसका जूस भी पी सकती हूं. यह जूस दिल की नलियों को साफ और डायबिटीज को दूर रखती है. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

बहुत लाभदायक है लौकी
92 प्रतिशत पानी और आठ प्रतिशत फाइबर के साथ लौकी डायबिटीज से लड़ने के लिए सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक मानी जाती है.  2012-13 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, आमतौर पर उपलब्ध सब्जियों के रस में टाइप 2 मधुमेह और मोटापे के विकास से जुड़े एंजाइम की गतिविधि को बाधित करने वाले पाए गए थे. मूली के बाद लौकी एंजाइम की गतिविधि को कम करने या बाधित करने में मदद करती है. शोध में यह भी पाया गया है कि लौकी के ताजे रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से पेशाब से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः High Blood Pressure से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है ये 5 चीजें

ऐसे बनाएं लौकी का जूस 
लौकी का जूस बनाना बहुत आसान होता है.  जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर उसके बीज निकाल लें. इसके बाद एक चम्मच जीरा, 15-20 पुदीने की पत्तियां, 2-3 चम्मच नींबू का जूस, अदरक और नमक डालकर उसे मिक्सी में पीस लें. इसके बाद जूस को छानकर एक गिलास में निकाल लें और उसका सेवन करें. 

ये भी पढ़ेंः Yoga For Cholesterol : परेशान हैं इसके बढ़ते स्तर से तो लें इन आसनों का सहारा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.